गाय को कुछ मिनट गले लगाने के लिए लोग खर्च कर रहे हैं हजारों रुपए, जानें वजह

  • कोरोना वायरस (Corona Virus Pandemic) के दौर में दुनिया में कई लोग मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं।
  • ऐसे में उन्हें गाय को गले लगाना चाहिए। क्योंकि एक शोध में पता चला है कि गाय को गले (Cow Cuddling) लगाने से तनाव दूर होता है

By: Vivhav Shukla

Published: 14 Oct 2020, 07:43 PM IST

नई दिल्ली। इन दिनों दुनियाभर में एक नया ट्रेंड शुरु हुआ है। इस नए ट्रेंड में लोग गाय को गले लगा रहे हैं। लोगों का मानना है कि गाय को गले लगाने (Cow Cuddling) से न केवल तनाव से राहत मिलती है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए भी फायदेमंद है।

Memes: हाथी पर योगा करते हुए गिरे रामदेव, लोगों ने कहा- ‘बाबा कूदे हैं भई, गिरे थोड़े ही हैं’

कहां से हुई शुरुआत?

दरअसल, इस ट्रेंड की शुरूआत हॉलैंड (Holland) के नाम से मशहूर देश नीदलैंड्स (Netherlands) के एख छोटे से गांव रूवर से हुई है।

यहां डच भाषा का शब्द 'को नफलेन' (Koe Knuffelen) बहुत प्रचलन में है। जिसका अर्थ होता है। गाय को गले लगाना 'Cow Hugging') । यहां के लोगों ने ही इस चलन की शुरूआत की थी।

यहां के लोगों का मानना है कि कोरोना वायरस (Corona Virus Pandemic) के दौर में दुनिया में कई लोग मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं। ऐसे में उन्हें गाय को गले लगाना चाहिए।

गाय से मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

एक स्टडी के मुताबिक गाय की गर्दन और पीठ की तरफ सहलाने से उन्हें बड़ा आराम मिलता है। लेकिन यह गाय के साथ-साथ उसे भी आराम पहुंचाता है जो गाय को सहला रहा होता है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक गाय से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। गाय को सहलाने से इंसानों की शरीर में ऑक्सिटॉसिन हार्मोन बढ़ता है, जो तनाव कम करने में सहायक होता है।

वरमाला पहना रहा था दूल्हा तभी पहुंच गई युवती, बोली ये तो मेरा पति है, जमकर हुआ बवाल !

अमेरिका में लोग पैसे देकर गाय को लगाते हैं गले

अमेरिका में तो लोग ‘Cow Cuddling’ अभियान के तहत लोग 90 मिनट तक गाय को गले लगाने के लिए 22 हजार रुपए तक खर्च कर रहे हैं। यहां के लोगों का भी मानना है कि गाय को गले लगाने से उन्हें पॉजिटिव महसूस होता है।

 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned