scriptकोरोना के बीच फैली कावासाकी बीमारी, बच्चे हो रहे इसके शिकार | Kawasaki disease Spread in Europe in Between Corona,Children Suffering | Patrika News

कोरोना के बीच फैली कावासाकी बीमारी, बच्चे हो रहे इसके शिकार

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2020 04:17:27 pm

Submitted by:

Soma Roy

New Disease Spread : 12 ब्रिटिश बच्चों में इस अजीबो-गरीब बीमारी के लक्षण देखने को मिले हैं।
लंदन में इस बीमारी का पहला मामला आया था सामने

kavasaki1.jpg

New Disease Spread

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना (Coronavirus) का कोहराम है। इसी बीच यूरोप में फैली एक नई बीमारी ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। ये बच्चों को अपना शिकार बना रहा है। 12 ब्रिटिश बच्चे इस बीमारी की चपेट में आए हैं। कुछ डॉक्टरों का मानना है कि यह कावासाकी बीमारी (Kawasaki Disease) की तरह है।
हालांकि डॉक्टर्स पूरी तरह से कंफर्म नहीं है, क्योंकि कावासाकी बीमारी पांच साल से कम उम्र के बच्चों को होती है। इसे म्यूकोक्यूटेनियस लिंफ नोड सिंड्रोम (Mucocutaneous Lymph Node Syndrome) भी कहते हैं। यूरोप में नई बीमारी के शिकार हुए बच्चों के शरीर में चारों तरफ लाल रंग के चकत्ते देखे गए हैं। इस बीमारी में बच्चों के शरीर में खून पहुंचाने वाली रक्त धमनियों में सूजन आ आ रही है। ये अनोखी बीमारी करीब छह देशों में के 100 मामलों में नजर आए हैं। पहला मामला लंदन में पिछले महीने सामने आया था। यहां के स्वास्थ्य विभाग ने सभी बाल रोग विशेषज्ञों को चेतावनी भेजते हुए कहा था कि कई ऐसे बच्चे अस्पतालों के आईसीयू में हैं, जिनमें कावासाकी नामक बीमारी देखी गई है।
इसके अलावा यूके में अब तक 19 बच्चों में इस बीमारी के लक्षण देखे गए हैं। कावासाकी से मिलते-जुलते बीमारी के लक्षण फ्रांस में भी देखने को मिले। यहां करीब एक दर्जन बच्चों को अस्पताल भर्ती कराया गया। वहां के स्वास्थ्य मंत्री ऑलिवर वेरान के मुताबिक पीड़ित बच्चों के दिल के आसपास सूजन पाई गई है। बच्चों में होने वाली ये अजीबो-गरीब बीमारी स्पेन, इटली और स्विट्जरलैंड में भी देखने को मिल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो