हत्या का वीडियो बनाकर कानून की मदद का किया था दावा, पुलिस ने बनाया कत्ल आरोपी

  • अहमुद अर्बरी ( Ahmaud Arbery ) की हत्या के वीडियो को जिस शख्स ने अपने मोबाइल फोन से रिकॉर्ड किया था, उसे अब अधिकारियों ने इस मामले का तीसरा आरोपी बनाया है।

By: Piyush Jayjan

Published: 23 May 2020, 08:47 AM IST

नई दिल्ली। अमेरिका के अश्वेत नागरिक अहमुद अर्बरी ( Ahmaud Arbery ) की हत्या का वीडियो पिछले दिनों सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हुआ। अर्बरी के कत्ल के इस वीडियो को जिस शख्स ने मोबाइल फोन से रिकॉर्ड किया था, उसे अब अधिकारियों ने इस केस का तीसरा आरोपी बनाया है।

जांचकर्ताओं का मानना है कि ब्रायन ( Bryan ) नाम के इस शख्स ने अर्बरी की मृत्यु का कारण बनने में मदद की। 25 साल के अर्बरी पर दो हथियारबंद लोगों ने अचानक से हमला कर उसकी हत्या कर दी थी। जब अर्बरी अपनी जान बचाने के लिए भागने की कोशिश की तो उस पर गोलियां चलाईं गईं।

इस मामले में आरोपी 64 वर्षीय ग्रेगरी मैकमिलेल ( Gregory McMichael ) और उनके 34 वर्षीय बेटे ट्रैविस ( Travis) पहले दो मुख्य आरोपी है। ब्रायन को गिरफ्तारी के बाद ग्लिन काउंटी की स्थानीय जेल में बंद कर दिया गया था। अर्बरी के माता-पिता के वकीलों ने कहा कि उसके परिवार को इससे काफी राहत मिली कि ब्रायन को गिरफ्तार कर लिया गया था।

दूल्हे को पुलिस ने नहीं दी यूपी आने की परमिशन तो दूल्हन ने Border पर पहुंचकर किया निकाह

अर्बरी की हत्या में ब्रायन की भागीदारी साफ तौर पर नज़र आ रही थी। GBI के निदेशक विक रेनॉल्ड्स ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "इस बिंदु पर हम आश्वस्त महसूस करते हैं कि जिन व्यक्तियों पर आरोप लगाने की आवश्यकता है, उन्हें आरोपित बनाया गया है।"

इस बारे में ब्रायन ( Bryan ) के एक वकील केविन गफ ने इस महीने की शुरुआत में बताया कि ब्रायन केवल वीडियो ( Video ) रिकॉर्ड करने वाले शख्स थे और उन्होंने जांचकर्ताओं का पूरा सहयोग किया था। ब्रायन अपने यार्ड में थे, जब उन्होंने अर्बरी को दौड़ते हुए देखा।

इसके बाद ब्रायन ( Bryan ) ) ने उनका पीछा किया क्योंकि उन्हें अर्बरी की एक तस्वीर ( Photo ) चाहिए थी। गोफ ने कहा, "पड़ोस में कई अपराध हुए थे, और वह उसे पहचान नहीं पाया था, और एक वाहन जिसे वह पहचानता था, उसका पीछा कर रहा था।"

इसके साथ ही गफ ने कहा कि ब्रायन स्वेच्छा से स्थानीय पुलिस के पास गए और एक वकील के बिना ही उन्होंने पुलिस के सारे सवालों के जवाब दिए। ब्रायन शूटिंग के समय निहत्थे थे और उन्होंने शूटिंग से पहले उस दिन ग्रेगरी या ट्रैविस के साथ कोई बातचीत नहीं की थी।

दक्षिण अफ्रीका के प्रांत की करिश्माई महारानी, जिसके नियंत्रण में है बारिश

गफ ने भी सोमवार को दोहराया कि ब्रायन हत्या का गवाह ( Witness ) था। लेकिन रेनॉल्ड्स ने शुक्रवार को कहा, "अगर हमें लगता है कि वह एक गवाह था तो हम उसे गिरफ्तार नहीं करेंगे।" उन्होंने कहा कि अब वह इस मामले में और गिरफ्तारियों की उम्मीद नहीं कर रहे।

 

Show More
Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned