scriptमायावती ने तैयार की है खुद की फ़ौज, हेलीपैड से लेकर मंच पर तैनात रहते हैं इनके जवान | Mayawati is running her personal army | Patrika News

मायावती ने तैयार की है खुद की फ़ौज, हेलीपैड से लेकर मंच पर तैनात रहते हैं इनके जवान

Published: Apr 13, 2019 12:35:56 pm

Submitted by:

Vineet Singh

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया हैं मायावती
इनके पास है खुद की फ़ौज
हर रैली और प्रोग्राम में मौजूद होते हैं इसके जवान

mayawati army

मायावती ने तैयार की है खुद की फ़ौज, हेलीपैड से लेकर मंच पर तैनात रहते हैं इनके जवान

नई दिल्ली: बहुजन समाज पार्टी ( BSP ) ( Bahujan Samaj Party ) की मुखिया मायावती लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जी जान से मेहनत कर रही हैं। मायावती को लेकर अक्सर कई विवाद होते रहते हैं लेकिन उन्हें कभी इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मायावती से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जिनके बारे में शायद आप भी नहीं जानते होंगे। तो चलिए आज जानते हैं कि कौन सी हैं वो बातें।
महज 6 वोल्ट की साधारण बैटरी से चलती है EVM, जानें एक साथ दो बटन दबाने पर क्या होता है इसमें

आपको बता दें कि मायावती अक्सर कई शहरों में रैली और सभाएं करती हैं लेकिन इन सभाओं और रैलियों में कई चीज़ें एक जैसी रहती हैं जिनमें से एक है Mayawati की पर्सनल फ़ौज। आपको ये बात जानकार हैरानी होगी कि मायावती की सुरक्षा में सुरक्षा बालों को तैनात किया जाता है लेकिन इनके अलावा भी यहां पर मंच से लेकर हैलीपैड पर एक ख़ास दस्ता तैनात होता है जिसकी ड्रेस से लेकर कार्य करने प्रणाली सब कुछ अलग होता है।
इस फ़ौज को कहते हैं BVF

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि मायावती की इस पर्सनल फ़ौज को BVF ( बहुजन वॉलेंटियर फोर्स ) ( Bahujan Volunteer Force ) के नाम से जाना जाता है। यह फौज मायावती की रैली वाली जगह के चप्पे-चप्पे पर तैनात होती है। इस फौज की खासियत ये है कि इसकी ड्रेस भी मायावती की पार्टी के लोगो जैसी ही रखी है जिसका रंग नीला और सफ़ेद है। आपको बता दें की बीवीएफ मायावती की पार्टी के की कार्यकर्ता होते हैं जो वॉलेंटियर के तौर पर काम करते हैं और इस ख़ास वर्दी में ही रहते हैं।
इस मंदिर की तर्ज पर बना है संसद भवन, आज सरकारों को भी नहीं है इसकी सुध लेने की फुर्सत

इन जगहों पर करते हैं निगरानी

आपको जानकर हैरानी होगी कि मायावती के लिए BVF के वॉलेंटियर हैलीपैड से लेकर रैली में मौजूद भीड़ के साथ मंच के पास भी मौजूद रहते हैं, ये लोग अपने तरीके से चीज़ों की निगरानी करते हैं और किसी भी संदिग्ध गतिविधि को पकड़ने की फिराक में रहते हैं। BVF के बारे में एक चौंकाने वाली बात ये है कि इनको कोई ट्रेनिंग नहीं दी जाती है। ये लोग खुद से ही BVF को जॉइन करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो