डेनमार्क में नेवलों में फैला कोरोना वायरस, सरकार ने 10 लाख को दिए मारने के आदेश

इंसानों के बाद अब जानवरों में भी कोराना संक्रमण (Coronavirus) फैल रहा है।डेनमार्क के उत्तरी जूटलैंड (North Jutland of Denmark) में एक नेवले के फार्म में काम करने वाले शख्स में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद वहां के कई नेवले भी कोरोना संक्रमित पाए गए।

 
 

By: Vivhav Shukla

Published: 15 Oct 2020, 08:02 PM IST

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कोहराम मचा रखा है। 3.86 करोड़ से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वहीं 11 लाख के करीब लोग इस महामारी की वजह से अपनी जान गवां चुके हैं। हैरानी की बात ये है कि कोरोना का संक्रमण अब इंसानों के साथ-साथ जानवरों में भी फैल रहा है।

अब इंसानों से जानवरों में फैल रहा कोरोना वायरस ! एक साथ मरे 10,000 मिंक

इसी को देखते हुए डेनमार्क (Denmark) की सरकार ने 10 लाख नेवले मारने का फैसला किया है। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने देश भर के फार्म मालिकों को आदेश दिया है कि वे कोरोना ग्रसित सभी नेवलों काो मार दें।

जानवरों में फैल रहा कोरोना

दरअसल, अमेरिका के कृषि विभाग ने डेनमार्क के उत्तरी जूटलैंड (Northern jutland) में नेवले के एक फार्म से कोरोना संक्रमण फैलने की बात कही थी। उन्होंने दावा किया था कि नेवले के फार्म में काम करने वाले एक शख्स में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जिसके बाद सरकार ने फार्म में मौजूद सैकड़ों नेवले की जांच करवाई। इस जांच के नतीजे हैरान कर देने वाले थे। क्योंकि 60 नेवलों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल चुका है।

सरकार ने दिए मारने के आदेश

नेवलों में कोरोना वायरस फैलने के बाद सरकार ने नेवले फार्म में कोरोना की रोकथाम के लिए प्रतिबंध और उपाय लागू किया। रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ उत्तरी जूटलैंड के करीब 60 नेवलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए। ऐसे ही अनेय जगहों पर भी नेवलों में कोरोना के संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। जिसके बाद सरकार ने 10 लाख नेवलों को मारने का आदेश दे दिया।

भारत में नहीं दिखा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट, दुनिया में वैक्सीन को लेकर यह है लेटेस्ट अपडेट

स्थानीय लोगों ने किया सरकार का समर्थन

एक साथ इतने नेवलों को मारने के आदेश पर लोगों ने सोशल मीडिया पर सरकार की आलोचना शुरू कर दी है। हालांकि उत्तरी जूटलैंड के रहने वाले लोग सरकार के साथ हैं। यहां के लोगों का कहना है कि सरकार सबसे पहले इंसानी स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे रही है, जो बिल्कुल सही है। वहीं डेनमार्क के खाद्य, कृषि और मत्स्य मंत्री ने कहा, हम बराबर संक्रमण के प्रसार को रोकने और नियंत्रित करने के लिए पहल कर रहे हैं। ये फैसला इसी को देखते हुए लिया गया है।

इंसानों से जानवरों में फैल रहा कोरोना

बता दें अभी कुछ दिनों पहले अमेरिका के फर फार्म्स में लगभग 10,000 ऊदबिलाऊ (मिंक) मरे हुए पाए गए थे। इसको लेकर जानकारों का मानना है कि ये सभी जानवर कोरोना के चपेट में आने के बाद मरे हैं। उनके मुताबिक कोरोना वायरस के इंसानों से जानवरों में फैल रहा है।

 

 

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned