script

खुदाई में निकली सिक्कों से भरी सुराही, देखने वालों की फटी रह गई आंखे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2020 12:00:21 pm

Submitted by:

Soma Roy

Old Coins Found : बाराबंकी के रोहिलानगर की है घटना
पुराने सिक्कों की संख्या 125 हैं, इन पर उर्द और फारसी में शब्द लिखे हुए थे

Old Coins Found

Old Coins Found

नई दिल्ली। अक्सर आपने दादी नानी से कहानी में सुना होगा कि खुदाई में सोने—चांदी से भरे घड़े निकलते हैं। उनकी किस्मत रातों रात खुल जाती है। मगर ऐसी ही एक घटना हकीकत में यूपी के बाराबंकी में हुई। यहां तालाब की खुदाई के दौरान एक शख्स को सिक्कों से भरी सुराही मिली। हैरानी की बात यह है कि ये सिक्के अलाउद्छीन खिलजी के सल्तनत काल के हैं।
मामला बाराबंकी के दरियाबाद के कांटी मजरे रोहिलानगर की है। यहां मनोज यादव नामक शख्स अपने तालाब की खुदाई कर रहा था। तभी उसका फाफड़ा मिट्टी में दबे एक सुराही से टकराया। जब उसने मिट्टी हटाई तो उसके होश उड़ गए। उसमें खूब सारे पुराने सिक्के थे। ये तांबे के सिक्के थे। उसने इसकी सूचना पुलिस को दी। जांच में पाया गया कि सिक्कों की संख्या 125 है।
khilji.jpg
सिक्कों पर ऊर्दू-फ़ारसी भाषा में कुछ लिखा हुआ था। इन जंक लगे सिक्कों की जानकारी पुरातत्व विभाग को दी गई। पुलिस ने मनोज से लिखा-पढ़ी के जरिए सिक्के लेकर इन्हें पुरातत्व डिपार्टमेंट को भेज दिया है। मनोज के मुताबिक सिक्कों पर पुराने जमाने की मोर लगी हुई थी। बाद में इंटरनेट पर सर्च करके देखा तो पाया कि ये सिक्के अलाउद्दीन ख‍िलजी की सल्तनत के समय के थे।

ट्रेंडिंग वीडियो