scriptघर का कबाड़ बेच कमाए हजारों, लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन | Sell Scrap Online and Earn Money, A Chennai Person Create Website | Patrika News

घर का कबाड़ बेच कमाए हजारों, लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 30, 2019 03:25:02 pm

Submitted by:

Soma Roy

Sell Waste Material Online : चेन्नई के एक शख्स ने बनाया वेबसाइट, फ्री में करा सकते हैं पंजीकरण

Sell Waste Material Online

Sell Waste Material Online

नई दिल्ली। घर में अक्सर पुराना सामान इक्कट्ठा हो जाता है। जिसके चलते कबाड़ (scrap) का ढ़ेर लग जाता है। मगर इतने बिजी शेड्यूल में इन्हें बेचना और कबाड़ी वाले से दाम को लेकर चिक चिक करना बहुत सिर दर्द वाला होता है। ऐसे में चेन्‍नई के रहने वाले एक शख्स ने कबाड़ बेचने और खरीदने के लिए एक वेबसाइट शुरू की है। इसे ‘Madras Waste Exchange’ नाम दिया गया है। इसमें आप घर के बेकार सामान (waste material) को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।
सुसाइड नोट लेकर ट्रेन के आगे लड़की ने लगाई थी छलांग, यमराज के घर नहीं मिली एंट्री

ग्रेटर चेन्‍नई कॉर्पोरेशन के सहयोग से शुरू की गई इस वेबसाइट का एक मोबाइल ऐप (mobile app) भी है। अभी तक इसमें करीब 700 खरीदार और 300 विक्रेता रजिस्‍ट्रेशन करवा चुके हैं। मोबाइल एप्‍ल‍िकेशन और वेबसाइट दोनों पर जियो-टैग्‍स की सुविधा है, ताकि खरीदार आसानी से विक्रेता के पते पर पहुंच जाए।
scrap.jpg
इंडियन स्‍मार्ट सिटीज के रिसर्च फेलो Azhagu Pandian Raja MP कहते हैं, ‘निगम सफलतापूर्वक कचरा बेच रहा है। बहुत से अपार्टमेंट्स, शैक्षण‍िक संस्‍थानों, कबाड़ बेचने वालों ने भी ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन करवाया है। वेबसाइट और ऐप के जरिए प्‍लास्‍ट‍िक, थर्मोकॉल, शीशे जैसे रीसाइकल्‍ड वेस्‍ट की खरीदारी की जा सकती है।’ इस वेबसाइट को बनाने का मकसद घर में रखे वेस्ट को कम करना और इनका सही इस्तेमाल करना है। इससे लोगों को भी आराम है। जब आज के जमाने में हर चीज ऑनलाइन है। ऐसे में ये भी एक क्लिक में किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो