scriptरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण का कार्य शुरू, समतलीकरण के दौरान मिली मूर्तियां और शिवलिंग | Temple and idols residue found in Rammandir during leveling of land | Patrika News

रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण का कार्य शुरू, समतलीकरण के दौरान मिली मूर्तियां और शिवलिंग

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2020 10:52:44 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

समतलीकरण ( Leveling Of Land ) के कार्य में अब तक खुदाई के दौरान मंदिर के अवशेष सहित विभिन्न कलाकृतियां और अलग प्रकार के पत्थर मिले हैं। परिसर में राममंदिर निर्माण ( Ram Temple Construction ) के कार्यों को धीरे-धीरे गति प्रदान करने का काम अब शुरू हो गया है।

 

Ayodhya Ram Janmabhoomi

Ayodhya Ram Janmabhoomi

नई दिल्ली। अयोध्या ( Ayodhya ) में राम मंदिर ( Ram Temple ) निर्माण का काम शुरू हो चुका है। अभी मंदिर परिसर के समतलीकरण का काम चल रहा है। एक खबर में निर्माण कार्य के दौरान कई पुरातात्विक मूर्तियां ( Archaeological Sculptures ), खंभे और शिवलिंग ( Shivaling ) मिलने का दावा किया गया है।

श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ( Shri Ram Janmabhoomi Tirtha Kshetra Trust ) के महामंत्री चम्पत राय ने कहा कि मलबा हटाने के दौरान परिसर से कई मूर्तियां ( Sculptures ) और एक बड़ा शिवलिंग मिला है। राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए ट्रस्ट श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का कहना है कि समतलीकरण के दौरान काफी संख्या में पुरावशेष मिले।

भूखे कुत्तों को Biscuit खिला दिल जीत रही है महिला पुलिसकर्मी, सोशल मीडिया पर मिली खूब वाहवाही

जिनमें देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां, पुष्प, कलश, आमलक, दोरजाम्ब आदि कलाकृतियां, मेहराब के पत्थर, 7 ब्लैक टच स्टोन के स्तम्भ, 8 रेड सैंड स्टोन ( Red Sand Stone ) के स्तंभ और 5 फिट आकार के नकाशीनुमा शिवलिंग ( Shivaling ) की आकृति भी शामिल है।

इन पुरातात्विक वस्तुओं को ट्रस्ट द्वारा संरक्षित किए जाने की भी योजना पर काम चल रहा है। रामजन्मभूमि परिसर ( Ramjanmabhoomi Campus ) के पुराने गर्भगृह स्थल के समतलीकरण का कार्य श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की देखरेख में 11 मई से चल रहा है। हालांकि लॉकडाउन के चलते राममंदिर का निर्माण कार्य प्रभावित रहा।

अब फिर से मंदिर निर्माण ( Temple Construction ) का काम धीरे-धीरे अब तेजी पकड़ रहा है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर निर्माण के लिए भूमि के समतलीकरण ( Land leveling ) एवं पुराने गैंग-वे को हटाने का काम चल रहा है।

चमगादड़ से Coronavirus इंसान में कैसे पहुंचा? इस गुत्थी को सुलझाने में जुटे वैज्ञानिक

कोरोना महामारी के संबंध में समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन करते हुए मशीनों का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ), सैनिटाइजेशन, मास्क ( Mask ) समेत अन्य सभी सुरक्षा उपायों का प्रयोग किया जा रहा है। मंदिर के निर्माण कार्य को पूरे चरणबद्ध तरीके से अंजाम दिया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो