scriptThis monkey got government job in railways for 9 years, used to get so much salary, know how he got job | इस बंदर ने 9 साल तक की रेलवे में सरकारी नौकरी, मिलती थी इतना तनख्वाह, जानिए कैसे लगी जॉब | Patrika News

इस बंदर ने 9 साल तक की रेलवे में सरकारी नौकरी, मिलती थी इतना तनख्वाह, जानिए कैसे लगी जॉब

एक लंगूर ने कई सालों तक आधिकारिक तौर पर रेलवे में नौकरी की। इसके लिए बाकयादा उसे सैलेरी भी मिलती थी। लंगूर ने रेलवे में 9 साल तक एक सिग्नल-मैन के तौर पर काम किया था।

नई दिल्ली

Published: September 14, 2022 01:05:56 pm

इंसान और जानवरों के बीच अनोखा संबंध रहा है। अपने काम के लिए सदियों से जानवर का इस्तेमाल करता आया है। आज भी कई जगह शारीरिक ताकत और मेहनत के लिए जानवर का उपयोग करते है। लेकिन क्या आपने किसी जानवर को सरकारी नौकरी करते हुए देखा है। आपका जवाब होगा बिल्कुल नहीं। लेकिन आज आपको एक लंगूर के बारे में बताने जा रहे है, जिसको रेलवे में नौकरी दी गई है। इसके बाद में उसको हर महीने सैलेरी भी दी जाती थी। लंगूर ने रेलवे में 9 साल तक एक सिग्नल-मैन के तौर पर काम किया। आइए जानते बंदर की दिलचस्प कहानी के बारे में।
monkey got government job in railways
amonkey got government job in railways

हादसे में खो दिए थे दोनों पैर


साल 1870 के आसपास साउथ अफ्रीका के केप टाउन शहर के पास न्पजमदींहम नाम का रेलवे स्टेशन था। यहां जेम्स वाइड नाम का शख्स सिग्नल-मैन का काम करता था। लेकिन एक ट्रेन हादसे में उसने अपने दोनों पैर खो दिए। इसके बाद उसे काम करने में काफी परेशानियां होने लगी। उसने लकड़ी की नकली टांगे भी लगवाईं, लेकिन पहले की तरह ठीक से काम नहीं कर पा रहा था। काम को लेकर जेम्स परेशान रहने लगा। एक दिन उसकी नजर कस्बे में गाड़ी हांक रहे एक लंगूर पर पड़ी। जेम्स लंगूर को उसके मालिक से खरीद ले आया।

लंगूर करने लगा सिग्नल चेंज करना


जेम्स ने लंगूर का नाम जैक रखा, जो काफी होशियार और समझदार था। वह घर के सभी कामों में मदद करता। जेम्स उसे अपने साथ रेलवे स्टेशन भी ले जाने लगा। उसने जैक को सिग्नल चेंज करना सिखा दिया। पहले वह जेम्स के इशारे के अनुसार काम करता था, लेकिन बाद में उसने सिर्फ गाड़ी की सीटी की आवाज से ही सिग्नल चेंज करना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें

बैंक की गलती से लड़की बन गई करोड़पति, 11 महीने में खर्च किए 18 करोड़, वसूली के लिए बैंक ने किया ऐसा काम

अधिकारियों ने कर दिया नौकरी से बर्खास्त


लंगूर द्वारा रेलवे का सिग्नल चेंज करने की खबर जंगल में आग की तरह फैल गई। रेलवे अधिकारियों को पता चला तो जेम्स को तुरंत ही नौकरी से बर्खास्त कर दिया। इसके बाद जेम्स की काफी मिन्नते बाद जैक की काबिलियत टेस्ट करने के लिए तैयार हो गए।

यह भी पढ़ें

दुनिया का सबसे रहस्यमयी गांव, जहां जाने वाला कभी लौटकर नहीं आया वापस



टेस्ट में पास हुआ जैक तो मिली नौकरी


रेलवे अधिकारियों के टेस्ट में जैक पास हो गया। इसके बाद जेम्स को वापस नौकरी मिल गई। जैक को भी आधिकारिक तौर पर रेलवे में बतौर सिग्नल-मैन काम दे दिया। उसे रोजगार नंबर भी दिया गया था। जैक रोजाना 20 सेंट और बीयर की आधी बोतल हर हफ्ते वेतन दिया जाता था। उसने 9 साल तक अपनी सेवा के दौरान न कभी कोई गलती की और न ही कभी छुट्टी ली। साल 1890 में जैक की टीबी की बीमारी के कारण मौत हो गई थी।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

लोन लेना हुआ महंगा, RBI ने लगातार चौथी बार 0.50 फीसदी बढ़ाया रेपो रेट, ज्यादा चुकाना होगी EMIअरविंद केजरीवाल का चौंकाने वाला दावा! अब राघव चड्ढा होंगे गिरफ्तारकांग्रेस आलाकमान ने दिखाए सख्त तेवर, गहलोत-पायलट खेमे को लेकर लिया ये बड़ा फैसलादिग्विजय नहीं भरेंगेे नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष पद की दावेदारी पर संशय बरकरारएक माह में ही काबुल में एक और भीषण आतंकी हमला, निशाने पर शिया-हजारा समुदाय, दो दर्जन से अधिक छात्रों की हत्यारेलवे ने शुरू की अच्छी सर्विस, अब ट्रेन में सोते समय नहीं छूटेगा आपका स्टेशन, जानिए कैसे मिलेगी जानकारीWeather Report: दिल्ली सहित इन राज्यों से विदा हुआ मानसून, जानिए इस वर्ष कितनी कम हुई बारिशदेश को आज मिलेगी तीसरी वंदे भारत ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे झंडी, मिलेंगी ये सुविधाएं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.