script21 करोड़ रुपये में नीलाम हुई थी टीपू सुल्तान की तलवार, जानें क्या है इसकी खासियत | tipu sultan precious sword speciality | Patrika News

21 करोड़ रुपये में नीलाम हुई थी टीपू सुल्तान की तलवार, जानें क्या है इसकी खासियत

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2019 07:00:35 am

Submitted by:

Vineet Singh

आज ही के दिन हुई थी मैसूर के शासक टीपू सुल्तान की मौत
टीपू सुल्तान के हथियारों को किया गया था नीलाम
इन हथियारों में सबसे ख़ास थी उनकी तलवार

sword

21 करोड़ रुपये में नीलाम हुई थी टीपू सुल्तान की तलवार, जानें क्या है इसकी खासियत

नई दिल्ली: आज ही के दिन सन 1783 में टीपू सुल्तान को मैसूर का शासक घोषित किया गया था। अपने शासन काल में टीपी सुल्तान ने अंग्रेजों की नाक में दम कर दिया था जिसकी वजह से अंग्रेजों को दक्षिण भारत से अपने हाथ खींचने पड़े थे। आज ही के दिन साल 1799 में टीपू सुल्तान की मौत हो गयी थी। लेकिन मौत के बाद उनकी कई ऐसी बेशकीमती चीजें थीं जिन्हें नीलाम किया गया था और इसी में उनकी एक तलवार भी थी जिसे तकरीबन 21 करोड़ रुपये में नीलाम किया गया है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर टीपू सुल्तान की उस तलवार की खासियत क्या थी।
जानें तलवार की खासियत

‘मैसूर टाइगर’ के नाम से प्रसिद्ध सुल्तान की वर्ष 1799 में सेरिंगपटम में युद्ध के दौरान मौत हो गई थी। इसके बाद ईस्ट इंडिया कंपनी के मेजर थॉमस हार्ट इन हथियारों को अपने साथ ले आए थे।
18वीं सदी के मैसूर के शासक टीपू सुल्तान से जुड़ी कुल 30 चीज़ें नीलाम की गई। इनमें उनकी एक ख़ास तलवार भी है, जो लगभग 21 करोड़ रुपए में नीलाम हुई। इस तलवार की मूठ पर रत्नजड़ित बाघ बना हुआ है। ‘टाइगर ऑफ मैसूर’ कहे जाने वाले टीपू सुल्तान की ज्यादातर चीजों में उनका प्रतीक बाघ अंकित मिलता है।
इस तलवार को बनाने के लिए ज्यादा कार्बन की मात्रा वाली बुट्ज नामक स्टील का इस्तेमाल किया जाता था। यह तलवार इतनी तेज थी कि अगर किसी ने लोहे का कवच भी पहना हो तो ये उसे भी चीर सकती थी। इस तलवार की मूठ पर कुरान की आयतें लिखी होती थीं जिसमें युद्ध फ़तेह के सन्देश अंकित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो