scriptबाघ को पकड़ने के लिए खुद पिंजरे में कैद हुए वन कर्मचारी, जानें पूरा मामला | To capture tiger, Maharashtra forest dept deploys staff members | Patrika News

बाघ को पकड़ने के लिए खुद पिंजरे में कैद हुए वन कर्मचारी, जानें पूरा मामला

Published: Oct 19, 2020 04:43:07 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

इस आदमखोर बाघ (Man-eating tiger) ने अबतक 8 लोगों को अपना शिकार बना लिया। एक अधिकारी ने बताया कि इलाके के 21 गांव इस बाघ की आतंक से परेशान हैं। किसान खेत में नहीं जा रहे हैं, गांव में सब लोग अपने घरों में कैद हैंं।
 

To capture tiger, Maharashtra forest dept deploys staff members

To capture tiger, Maharashtra forest dept deploys staff members

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र (Maharashtra News) में चंद्रपुर के राजुरा तहसील में एक बाघ ने आतंक मचा रखा है। इस आदमखोर बाघ ने अबतक 8 लोगों को अपना शिकार बना लिया। इस खूखार जानवर के डर से पूरा इलाका अपने घर से निकलने से पहले भी 10 बार सोच रहा है।

पिंजरे में कैद हुए कर्मचारी

वन विभाग भी इस आदमखोर बाघ (Man-eating tiger) को पकड़ने के लिए कई तरीके अपना चुका है लेकिन अभी तक कोई भी तरीका काम नहीं आया। जिसके चलते विभाग ने अपने ही कर्मचारियों को पिंजरे में बैठने का फरमान जारी किया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक जंगल में दो अलग पिंजरे लगाए गए हैं। जिसमें एक पिंजरा बाघ को पकड़ने के लिए लगाया गया है वहीं दूसरे पिंजरे में खुद कर्मचारी को बैठना हैं।

चंद रुपए की शर्त जीतने के चक्कर में शख्स ने गंवा दी अपनी जिंदगी, जानें पूरा मामला

बाघ को पकड़ने के लिए आठ घंटे की तीन शिफ्ट में दो-दो कर्मचारी पिंजरे में बैठाए जाएंगे और इनके पूरी तरह सुरक्षित होने की जानकारी वन विभाग के अधिकारी दे रहे हैं। विभाग के मुताबिक दूसरे पिंजरे में बैठा कर्मचारी बाघ को देखते ही रस्सी खिच कर बाघ को पकड़ लेगा।

 

aaa.jpg
बाघ ने 8 किसानों को बनाया शिकार

वन विभाग के मुताबिक RT 1 बाघ ने अब तक आठ किसानों को मार दिया है। इसके अलावा उसने कई कई मवेशियों को अपना शिकार चुका है। बाघ के बढ़ते आतंक को देखते लोग इसे गोली मारने की मांग कर रहे हैं और विभाग के के खिलाफ मोर्चा भी निकाल रहे हैं।
21 गांवों में दहशत

एक अधिकारी ने बताया कि इलाके के 21 गांव इस बाघ की आतंक से परेशान हैं। किसान खेत में नहीं जा रहे हैं, गांव में सब लोग अपने घरों में कैद हैंं। कोई घर से बाहर भी नहीं निकल रहा है। वन विभाग के कर्मचारी पिछले 7 महीनों से इस बाघ को पकड़ने में लगी हुआ है और इसके लिए लगभग 160 ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं लेकिन अभी तक सफलता हाथ नहीं लगी है।
दुनिया की सबसे अनोखी मछली, जिसका एक दांत होता है 1 किलो का, कीमत भी है करोड़ों में

इस बार का प्लान है अलग

अधिकारी के मुताबिक इस बार का प्लान थोड़ा अलग है। हमने जंगल में पिंजरे लगाए गए हैं और झाड़ियों में छि‍पाये गए एक पिंजरे में वन कर्मचारियों को बैठाया जा रहा है। अगर बाघ पिंजरे में जाता है तो दूसरे पिंजरे में बैठा कर्मचारी रस्सी खीच कर उसे कैद कर लेगा। हालांकि ये इतना आसान भी नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो