scriptGovt Scheme: कामकाजी महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की बेहतरीन योजना, जानें कैसे लें इसका फायदा | Working Women Hostel Scheme | Patrika News

Govt Scheme: कामकाजी महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की बेहतरीन योजना, जानें कैसे लें इसका फायदा

locationजयपुरPublished: Oct 04, 2020 09:43:18 am

Submitted by:

Deovrat Singh

Govt Scheme: केंद्र और राज्य सरकार अपने स्तर पर महिलाओं के लिए बहुत सी योजनाएं लागू कर रही है। इन योजनाओं में कामकाजी महिलाओं के लिए…

working_women.png

Working Women Hostel Scheme: वर्किंग वुमन हॉस्‍टल इस योजना का उद्देश्‍य है कामकाजी महिलाओं के लिए सुरक्षित आवास असानी से उपलब्‍ध कराना। जहां पर उनके बच्‍चों की देखभाल सुविधा और जरुरत की सभी चीजें आसपास उपलब्‍ध हो। यह योजना शहरी, सेमी अरबन और ग्रामीण सभी जगह पर उपलब्‍ध है जहां पर महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर मौजूद हैं।

Working Women Hostel योजना से संबंधित सभी जरुरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

Benefits
इस योजना के तहत कामकाजी महिलाओं और उनके बच्चों की श्रेणियों को शामिल किया जा रहा है:
(i) कामकाजी महिलाएं, जो एकल, विधवा, तलाकशुदा, अलग या विवाहित हो सकती हैं, लेकिन जिनके पति या परिवार एक ही शहर / क्षेत्र में नहीं रहते हैं। समाज के वंचित वर्ग की महिलाओं को विशेष रूप से वरीयता दी जा सकती है। शारीरिक रूप से अक्षम लाभार्थियों के लिए सीटों के आरक्षण का भी प्रावधान होना चाहिए।
(ii) जो महिलाएं नौकरी के लिए प्रशिक्षण ले रही हैं, बशर्ते कि कुल प्रशिक्षण अवधि एक वर्ष से अधिक न हो। यह केवल इस शर्त पर है कि कामकाजी महिलाओं को समायोजित करने के बाद वैकेंसी उपलब्ध है। नौकरी के लिए प्रशिक्षण के तहत महिलाओं की संख्या कुल क्षमता का 30% से अधिक नहीं होनी चाहिए।
(iii) 18 वर्ष तक की लड़कियों और 5 वर्ष की आयु तक के लड़कों के साथ, कामकाजी महिलाओं को उनकी माताओं के साथ आवास प्रदान किया जाएगा। कार्य योजना के तहत कामकाजी माताएं डे केयर सेंटर की सेवाओं का भी लाभ उठा सकती हैं।

Income Limit, Rent and Period of Stay
कामकाजी महिलाएं छात्रावास सुविधाओं की हकदार हैं बशर्ते उनकी सकल लिमिट से अधिक न हो। महानगरीय शहरों में प्रति माह 50,000 / – समेकित या किसी अन्य स्थान पर 35,000 / – प्रति माह। जब किसी छात्रावास में रहने वाली किसी भी कामकाजी महिला की आय निर्धारित सीमा से अधिक हो जाती है, तो उसे आय सीमा पार करने के छह महीने की अवधि के भीतर छात्रावास खाली करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो