scriptgame in police-panchayat for land | जमीन के लिए पुलिस-पंचायत में शह-मात का खेल | Patrika News

जमीन के लिए पुलिस-पंचायत में शह-मात का खेल

बिहाडिय़ा-सनावदिया में बन रही नई डीआरपी लाइन, जमीन को आबादी में घोषित कराने में जुटी पंचायत, सरकारी जमीन खाली कराने में जुटा अमला

इंदौर

Published: April 23, 2022 11:03:50 am

इंदौर। कमिश्नरी लागू होने के बाद पुलिस नए सिरे से अपना सेटअप जमाने में लगी हुई है। ग्रामीण क्षेत्र में भी एक डीआरपी लाइन बनाने की तैयारी चल रही है। इसमें पंचायत ने अड़ंगा लगाने की कोशिश की, तब पुलिस को अपनी
वाली पर आना पड़ा। सभी को सबक सिखाया जा रहा है। इधर, प्रशासन भी जमीन से कब्जे खाली कराने में जुट गया है।
जमीन के लिए पुलिस-पंचायत में शह-मात का खेल
जमीन के लिए पुलिस-पंचायत में शह-मात का खेल
पुलिस कमिश्नरी लागू होने के बाद इंदौर में बड़ी संख्या में पुलिस बल आ रहा है। उसके हिसाब से नई डीआरपी लाइन बनाने का काम चल रहा है। इसको लेकर पुलिस विभाग ने प्रशासन से जमीन मांगी थी, जिसके लिए प्रशासन ने रालामंडल के ठीक नीचे की जमीन दिखाई थी। ये बिहाडिय़ा के सर्वे नंबर 264 और सनावदिया के सर्वे नंबर 762/2, 669/3 669/4 और 669/5 व अन्य सरकारी खसरे की करीब 24 बीघा जमीन है। 8 फरवरी को ग्रामीण आईजी व डीआईजी मौके पर पहुंचे और हरी झंडी दे दी। जमीन दिए जाने की तैयारियां शुरू हो गई। इसकी भनक लगने पर पंचायत के प्रधान व सचिव ने दांव खेलने का प्रयास किया।
15 मार्च को कलेक्टर मनीष सिंह को पत्र लिखकर जमीन को आबादी की घोषित करने की मांग की। उन्हें मालूम था कि मुख्यमंत्री की घोषणा के साथ गरीबों को पट्टा देने की योजना प्राथमिकता पर है। जैसे ही पत्र आया, वैसे ही अफसर समझ गए कि कोई कलाकारी कर रहा है। इस पर सचिव को जमकर फटकार लगाई गई।
जैसे ही गेंद उसके पाले में आई, वैसे ही उसने प्रधान (पूर्व सरपंच ) पर मामला ढोल दिया। प्रधान ने तहसीलदार के बोलने पर पत्र देने की बात कही, जिससे वे कठघरे में आ गए। तीन दिन पहले एडीएम पवन जैन और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। तय किया गया कि जमीन से पक्के निर्माणों को हटाया जाए। अनेक प्लॉट धारकों को नोटिस दिए गए। साफ कर दिया कि वे तुरंत अपने कब्जे हटा लें, नहीं तो कार्रवाई होगी।
विरोध करने वाले हवालात में
कार्रवाई के दौरान कुछ प्लॉटधारियों ने विरोध करने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उनका इलाज कर दिया। प्रतिबंधित धारा में प्रकरण बनाकर हवालात दिखवा दी। मजेदार बात ये है कि कॉलोनी काटने वाला जमीन का जालसाज व फरार आरोपित राकेश यादव मौके से गायब हो गया। उसके लड़के हरिओम के साथ में छगन पिता रणछोड़ को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
जमीन की चल रही नपती
एडीएम पवन जैन ने तहसीलदार राजेश सोनी को स्पष्ट कर दिया कि वे दो दिन में सीमांकन करके रिपोर्ट देवें। वे जमीन आवंटन से पहले सीमांकन कर सारी बाधाओं को दूर करना चाहते हैं, जिसके लिए आरआइ व पटवारी को निर्देश दिए कि सर्वे करके रिपोर्ट पेश करें। तहसीलदार सोनी के साथ आरआई प्रकाश शर्मा व भागीरथ चौहान, पटवारी विजय शर्मा व कैलाश चौधरी नपती करते रहे।
न्यूज टुडे ने किया था घोटाले का खुलासा
पौने दो साल पहले रालामंडल पहाड़ी के ठीक नीचे वाले हिस्से की ग्राम बिहाडिय़ा के सर्वे नंबर 264 की 15 बीघा सरकारी जमीन पर अवैध कॉलोनी काटकर प्लॉट बेचने का खेल शुरू हुआ। राकेश यादव, जितेंद्र पिता जयनारायण, सतीश पिता छगन और नीलेश पिता छगन ने 20 बाय 40 व 15 बाय 40 के ह्रश्वलॉट काटकर बेचने शुरू किए। 300 से अधिक ह्रश्वलॉट के सौदे कर दिए, जिसका खुलासा न्यूज टुडे ने 30 नवंबर 2020 को 'मात्र डेढ़ लाख में सरकारी जमीन पर ले लो ह्रश्वलॉटÓ के शीर्षक वाली खबर से किया था। उसके बाद प्रशासन ने राकेश यादव पर मुकदमा दर्ज करवाया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हरायालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.