scriptएक ATM ऐसा भी : खेत, जंगल और पहाड़ पर भी आपको पहुंचाएगा आपके रुपए | India post payment bank ATM man provide money at your place | Patrika News
इंदौर

एक ATM ऐसा भी : खेत, जंगल और पहाड़ पर भी आपको पहुंचाएगा आपके रुपए

अब आपके खाते से आपकी जरूरत के मुताबिक रकम आप जहां चाहें वहां मिल सकेगी। फिर भले ही आपको अपने पैसों की जरूरत शहर में ही नहीं बल्कि बीहड़ जंगल, पहाड़ या खेत में ही क्यों न हो।

इंदौरFeb 21, 2020 / 04:56 pm

Faiz

news

एक ATM ऐसा भी : खेत, जंगल और पहाड़ पर भी आपको पहुंचाएगा आपके रुपए

इंदौर/ वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी, कि ‘प्यासे को कुंए तक खुद जाना पड़ता है’। इसी तरह कैश की जरूरत पड़ने पर हमें एटीएम तक जाना होता है, वहां अपने कार्ड की मदद से हम जरूरत के मुताबिक रकम अपने खाते से निकाल सकते हैं। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि, अब आपके खाते से आपकी जरूरत के मुताबिक रकम आप जहां चाहें वहां मिल सकेगी। फिर भले ही आपको अपने पैसों की जरूरत शहर में ही नहीं बल्कि बीहड़ जंगल, पहाड़ या खेत में ही क्यों न हो।

 

पढ़ें ये खास खबर- 15 दिन में आप भी बन सकते हैं उद्योगपति, कई लोगों को दे सकते हैं रोजगार

news

बीहड़ इलाकों में भी मिलता है लाभ

डाक विभाग द्वारा शुरु की गई इस तरह की अलग हटकर सेवा को लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जा रहा है। लोगों के लिए शुरु की गई इस सुविधा को पोस्टमेन के माध्यम से कराया जा रहा है। विभाग द्वारा पोस्टमैन अरविंद धड़से को आधार नंबर और बायोमेट्रिक माध्यम से आर्थिक लेनदेन का अधिकार दिया गया है। ये पोस्टमैन एक तरह का चलता फिरता एटीएम है, जो इंदौर से करीब 50-60 किलो मीटर दूर घने जंगलों में बसे गुंजारा, इमलीपुरा, कालाकुंड बरखेड़ा, कुशलगढ़, लोधिया तक लोगों को इस तरह की अजब सुविधा मुहैय्या कराने का काम कर रहे हैं। आपको पैसों की जरूरत पड़ने पर पोस्टमैन रास्ते की किसी भी मुसीबत को पार करते हुए आप तक आपकी जरूरत की रकम पहुंचाने के लिए वचनबद्ध है।

 

पढ़ें ये खास खबर- देश में सिर्फ यहां है दक्षिणमुखी शिवलिंग, दर्शन करने भर से मृत्यु के बाद यमराज भी नहीं पहुंचाते कष्ट



सिर्फ अंगूठे के निशान लेकर देते हैं जरूरत की रकम

जिले में कई बीहड़ इलाके तो ऐसे भी हैं, जहां एटीएम सुविधा तो दूर बैंक भी नहीं होते, जहां पहाड़ी इलाकों को ही सड़क माना जाता है। जहां एक आम इंसान की पहुंच असंभव सी बात है। इन आदीवासी बहुल गावों में बसे लोगों के लिए ये चलता फिरता बैंक यानी एटीएममैन रोजाना आता जाता है और सिर्फ डिजिटली अंगूठा लगाकर जरूरत के अनुसार राशि आपको प्रदान कर जाता है।

news

लोगों को मिल रहा ये फायदा

इसके जरिये केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही राशियों का भुगतान किसी भी स्थान पर हो सकता है। इसमें मनरेगा, किसान निधि, गैस सब्सिडी टीबी के मरीजों को दिया जाने वाला पैसा, सुमंगला योजना, जननी सुरक्षा योजना, वृद्धावस्था पेंशन, सकॉलरशिप और खाते की रकम मिल जाती है। साथ ही, इसकी मदद से किसी भी खात के 10 हजार रुपये तक भुगतान स्वरूप प्राप्त किये जा सकते हैं। यहीं नहीं इस खाते की मदद से बिजली बिल, पानी बिल और मोबाइल रीचार्ज जैसी हर महीने वास्ता पड़ने वाली व्यवस्थाओं का भुगतान किया जा सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- किडनी को पूरी तरह खराब कर देता है इन 3 चीजों का सेवन, आज ही छोड़ दें


ऐसे ले सकते हैं व्यवस्था का लाभ

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की इंदौर ब्रांच से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक नाम से मात्र 100 रुपये में खाता खुलवाया जा सकता है। इसके साथ ही आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम द्वारा आधार नंबर और बायोमेट्रिक द्वारा हाथोहाथ पेमेंट जारी की जाती है। इस व्यवस्था को सुचारू ढंग से चलाने के लिए पोस्टमेन को पहले से राशि मुहैय्या कराई जाती है।

Home / Indore / एक ATM ऐसा भी : खेत, जंगल और पहाड़ पर भी आपको पहुंचाएगा आपके रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो