script 206 किमी कम होगी दूरी, महज साढ़े चार घंटे में पहुंच जाएंगे इंदौर | Indore Jabalpur Distance will be reduced by 206 km | Patrika News

206 किमी कम होगी दूरी, महज साढ़े चार घंटे में पहुंच जाएंगे इंदौर

locationइंदौरPublished: Feb 02, 2024 11:09:36 am

Submitted by:

deepak deewan

केंद्र के अंतरिम बजट में इंदौरवासियों को कई सौगातें दी गई हैं। सबसे ज्यादा राशि इंदौर-बुधनी-जबलपुर प्रोजेक्ट के लिए दी गई है। 6 साल पुरानी इस परियोजना के चालू हो जाने के बाद एमपी के दो बड़े शहर इंदौर व जबलपुर और करीब आ जाएंगे। इनके दोनों शहरों के बीच न केवल फासला कम होगा बल्कि सफर का समय भी खासा घट जाएगा।

trains.png
अंतरिम बजट में इंदौरवासियों को कई सौगातें

इंदौर. केंद्र के अंतरिम बजट में इंदौरवासियों को कई सौगातें दी गई हैं। सबसे ज्यादा राशि इंदौर-बुधनी-जबलपुर प्रोजेक्ट के लिए दी गई है। 6 साल पुरानी इस परियोजना के चालू हो जाने के बाद एमपी के दो बड़े शहर इंदौर व जबलपुर और करीब आ जाएंगे। इनके दोनों शहरों के बीच न केवल फासला कम होगा बल्कि सफर का समय भी खासा घट जाएगा।

यह भी पढ़ें: अब पुराने पैटर्न पर ही होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा, बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट में इंदौर-बुधनी-जबलपुर प्रोजेक्ट के लिए 1080 करोड़ रुपयों का प्रावधान किया गया है। अभी तक यह प्रोजेक्ट बेहद धीमी गति से चल रहा है लेकिन बजट प्रावधान से परियोजना में तेजी आने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

यह भी पढ़ें: बड़े स्कूलों में मुफ्त होगी पूरी पढ़ाई, एडमिशन के लिए फरवरी में परीक्षा

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इंदौर बुधनी जबलपुर प्रोजेक्ट के अंतर्गत नई रेल लाइन बनेगी। जबलपुर से इंदौर के लिए 348 किमी की लंबाई का नया रेलवे ट्रैक बनेगा। इससे दोनों शहरों की दूरी 206 किमी कम हो जाएगी। इंदौर से जबलपुर का सफर महज साढ़े चार घंटे में तय होगा। अभी इन दोनों शहरों के बीच आने जाने में साढ़े नौ घंटे लगते हैं।

यह भी पढ़ें: एचएसआरपी प्लेट पर बड़ी राहत, कार-बाइक वालों का नहीं कटेगा चालान

दरअसल अभी जबलपुर से इंदौर के बीच की दूरी 554 किमी जोकि नए प्रोजेक्ट में घटकर 348 किमी ही रह जाएगी। इस प्रकार इंदौर-बुधनी-जबलपुर प्रोजेक्ट के लिए मिले 1080 करोड़ रुपए दोनों शहरों के बीच के सफर का समय चार घंटे कम कराएंगे।

यह भी पढ़ें: इस बड़े स्कूल में पढ़ाई, खाना, रहना, यूनिफार्म सब मुफ्त

इंदौर-बुधनी जबलपुर नई रेल लाइन का प्रोजेक्ट सन 2018 में स्वीकृत हुआ था। इस रेलवे लाइन के लिए बुधनी और इंदौर के पास काम चल रहा है हालांकि जमीन अधिग्रहण के काम में खासी दिक्कतें आ रहीं हैं। जमीन के मुआवजे को लेकर सरकार और किसानों में खींचतान चल रही है।

प्रस्तावित रेलवे लाइन के लिए 1600 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। करीब 250 किमी की लाइन का बुधनी की तरफ से काम जारी है। इंदौर की तरफ से अभी केवल सरकारी जमीन पर काम हो रहा है।

यह भी पढ़ें: एमपीपीएससी मेंस पर आया बड़ा अपडेट, प्रभावित हुईं परीक्षाएं

एक नजर में प्रोजेक्ट
इंदौर बुदनी जबलपुर रेल प्रोजेक्ट
प्रोजेक्ट स्वीकृत हुआ सन 2018 में
इंदौर से जबलपुर तक बनेगा 348 किमी लंबा रेलवे ट्रैक
इंदौर से जबलपुर की वर्तमान दूरी— 554 किमी
दोनों शहरों की दूरी 206 किमी होगी कम
साढ़े चार घंटे में तय होगा इंदौर से जबलपुर का सफर
अभी लग रहे साढ़े नौ घंटे

ट्रेंडिंग वीडियो