scriptIndore Municipal Corporation Changed The Online Tender System | Indore News : ऐसा क्या हुआ कि नगर निगम ने बदल दी ऑनलाइन टेंडर व्यवस्था | Patrika News

Indore News : ऐसा क्या हुआ कि नगर निगम ने बदल दी ऑनलाइन टेंडर व्यवस्था

अब तय दिन को ही खोलना पड़ेगी निविदा, जनहित के कार्यों में देरी होने पर नपेंगे अफसर

इंदौर

Published: April 26, 2022 11:23:00 am

इंदौर. नगर निगम शहर विकास को लेकर निर्माण कार्य करती है। टेंडर प्रक्रिया से लेकर निर्माण कार्य शुरू होने में देरी होने पर आमजन को परेशानी होती है। यह देखते हुए अब ऑनलाइन टेंडर व्यवस्था को बदलते हुए हर काम के लिए समय सीमा तय कर दी गई है। तय सीमा में जनहित निर्माण कार्य के टेंडर खुलने के साथ अन्य कार्रवाई नहीं हुई तो संबंधित निगम अफसर नपेंगे। इससे बचने के लिए अब तय दिन को ही निविदा खोलना पड़ेगी, वरना अफसरों पर गाज गिरेगी।
Indore News : ऐसा क्या हुआ कि नगर निगम ने बदल दी ऑनलाइन टेंडर व्यवस्था
Indore News : ऐसा क्या हुआ कि नगर निगम ने बदल दी ऑनलाइन टेंडर व्यवस्था
निगम सडक़ बनाने से लेकर ड्रेनेज और पानी की पाइप लाइन बिछाने का काम करती है। साथ ही स्ट्रीट लाइट लगाना, सफाई के लिए संसाधन खरीदना, बगीचों का सौंदर्यीकरण, रंगाई-पुताई, यातायात से संबंधित कार्य, स्कूल का निर्माण और अन्य कई काम निगम शहर में करती है। इन कामों को करने के लिए ऑनलाइन टेंडर बुलाए जाते हैं, लेकिन टेंडर आने के बाद निर्धारित दिन खोले नहीं जाते हैं। जिम्मेदार मर्जी से अन्य दिनांक पर टेंडर खोलते हैं। इस कारण निर्माण कार्यों में देरी होती है। साथ ही निगम अफसरों की कार्यशैली पर सवाल उठते हैं।
यह देखते हुए निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने टेंडर संबंधित व्यवस्था में बदल किया है। इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया है। इसमें समस्त अपर आयुक्त, निविदा समिति अध्यक्ष, विभाग प्रमुख और जोनल अफसरों को निर्धारित समय में जनहित से संबंधित विकास कार्यों के टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू करने के आदेश दिए हैं। साथ ही तय समय में काम न होने पर एक पक्षीय कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। गौरतलब है कि निगम अफसरों की लेटलतीफी के चलते शहर में लोगों को मूलभूत सुविधा से संबंधित कार्य से वंचित रहना पड़ता है। समय रहते टेंडर प्रक्रिया पूरा न करने पर काम नहीं हो पाते, इसका खामियाजा अलग भुगतना पड़ता है। अब देखना यह है कि जनहित के कार्यों को लेकर बदली व्यवस्था का कितना असर होता है।
इस तरह तय किया समय

- निविदा विज्ञप्ति में निर्धारित दिनांक पर ही खोलना। इसकी जिम्मेदारी विभाग प्रमुख की रहेगी।

- विभागीय परीक्षण व टिप पूर्ण कर निविदा समिति को अग्रेषित करने की अवधि दो दिवस और जिम्मेदारी संबंधित विभाग प्रमुख व जोनल अफसर की रहेगी।
- निविदा समिति द्वारा निविदा पर निर्णय लेना व विभाग को पुन: अग्रेषित करने की अवधि सात दिन रखी गई है। जिम्मेदारी निविदा समिति अध्यक्ष की रहेगी।

- विभागीय टिप सहित अपर आयुक्त को निविदा प्रकरण भेजने की अवधि दो दिन और जिम्मेदारी संबंधित विभाग प्रमुख की रहेगी।
- अपर आयुक्त द्वारा कार्यादेश जारी करने की वित्तीय स्वीकृति प्रदान करने का समय दो दिन और जिम्मेदारी संबंधित अपर आयुक्त की रहेगी।

- कार्य को लेकर सहमति पत्र जारी करने की अवधि 3 दिन और जिम्मेदारी संबंधित विभाग प्रमुख की रहेगी।
- तय समय में काम न होने पर संबंधित अफसर पर कार्रवाई होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Eknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्तिपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास में घुसने वाले शख्स ने परिसर को समझ लिया था कोलकाता पुलिस का मुख्यालयबीजेपी नेता कपिल मिश्रा को मिली जान से मारने की धमकी, ईमेल में लिखा - 'हम तुम्हें जीने नहीं देंगे'हैदराबाद के एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे RCP सिंह तो BJP में शामिल होने की लगने लगी अटकलें, भाजपा ने कही ये बातप्रदेश के भोपाल, इंदौर समेत 11 नगर निगमों में मतदान 6 को, चुनावी शोर थमाकानपुर मेट्रो: टनल बनाने का काम शुरू, देश को समर्पित करने के विषय में मिली ये जानकारीउदयपुर कन्हैया हत्याकांड का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने पर युवक गिरफ्तारवरिष्ठता क्रम सही करने आरक्षकों की याचिका पर विभाग को 21 दिन में निर्णय लेने का आदेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.