scriptअब नो हॉर्न प्लीज के लिए रहें तैयार, स्वच्छता में नंबर-1 इंदौर बनेगा साइलेंट सिटी | indore will be silent city decision in traffic cabinet meeting | Patrika News

अब नो हॉर्न प्लीज के लिए रहें तैयार, स्वच्छता में नंबर-1 इंदौर बनेगा साइलेंट सिटी

locationइंदौरPublished: Jan 17, 2020 11:17:27 am

ओपन ट्रैफिक कैबिनेट में निर्णय : नागरिक, संगठन, समाज के लोगों के सुझाव आमंत्रित

इंदौर. प्रशासन द्वारा बनाई गई ट्रैफिक कैबिनेट की खुली बैठक गुरुवार को आयोजित की गई। इसमें अधिकारियों के साथ ही प्रबुद्ध नागरिकों, युवाओं और प्रदूषण कम करने के लिए काम कर रहे लोगों ने हिस्सा लिया। सभी ने एक स्वर में शहर में बढ़ रहे वायु और ध्वनि प्रदूषण पर चिंता जताई। उन्होंने इसके पीछे बिगड़े हुए ट्रैफिक को ही जिमेदार माना और निर्णय लिया कि इस पर नियंत्रण के लिए कार्य योजना बनाने की जरूरत है। कैबिनेट ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि इंदौर को आने वाले दिनों में साइलेंट सिटी ऑफ इंडिया बनाएंगे। साथ ही वायु प्रदूषण को सुधारने के लिए ट्रैफिक जागरूकता और सालभर पौधरोपण के कार्यक्रम चलाएंगे।
अब नो हॉर्न प्लीज के लिए रहें तैयार, स्वच्छता में नंबर-1 इंदौर बनेगा साइलेंट सिटी
पत्रिका की पहल पर बनाई गई ट्रैफिक कैबिनेट के लिए 12 विषय तय किए गए हैं। इस बार की बैठक का विषय ट्रैफिक और पर्यावरण था। विभाग द्वारा ‘वायु प्रदूषण का स्वास्थ्य एवं पर्यावरण पर प्रभाव एवं वायु प्रदूषण की रोकथाम हेतु रणनीति’ विषय पर आयोजित कार्यशाला के साथ कैबिनेट की ओपन बैठक की गई। नागरिकों ने बताया, स्वच्छता में नंबर वन बनकर हमने देश- दुनिया के सामने अपनी आदत बदलने का बड़ा उदाहरण दिया है। अब हमें ध्वनि प्रदूषण को कम करते हुए साइलेंट सिटी ऑफ इंडिया बनाने के लिए नो हॉर्न प्लीज की आदत डालना होगी।
कलेक्टर जाटव व निगमायुक्त आशीष सिंह ने इस फैसले को चुनौती के तौर पर लेने का आग्रह करते हुए बेहतरी के लिए सुझाव देने का आग्रह किया हैं। कार्यशाला में क्षेत्रीय अधिकारी आरके गुप्ता व डीके वाघेला ने बताया, 2009 में शहर क्रिटिकली पॉल्यूटेड एरिया था। वर्ष 2011 से 2015 के बीच इसे नॉन अटेनमेंट सिटी घोषित किया गया है। तीन वर्षों से स्वच्छता के कारण आबोहवा में सुधार आया है, लेकिन पीएम-10 व पीएम-2.5 की वायु में मात्रा अब भी सीमा से अधिक है।
अब नो हॉर्न प्लीज के लिए रहें तैयार, स्वच्छता में नंबर-1 इंदौर बनेगा साइलेंट सिटी
सुबह धूप निकलने पर ही जाएं घूमने

वैज्ञानिक एसके मीणा ने बताया, 10 माइक्रॉन से अधिक आकार के धूल कण नाक के बालों द्वारा रोके जाते हैं। इससे कम आकार 2.5माइक्रॉन (पी.एम. 2.5) के धूलकण जो दिखाई नहीं देते हैं, श्वसन तंत्र में प्रवेश कर गंभीर बीमारियां पैदा करते हैं। ये मुय रूप से वाहनों से उत्पन्न होते हैं। उन्होंने कहा, ठंड में सेहत के लिए सुबह घूमना खतरनाक है। धूप निकलने के बाद ही घूमें। लंदन में नास कणों को रोकने के लिए इमारतों को सिल्वर नाइट्रेट से पोत दिया जाता है।
निगम बढ़ाएगा स्वीपिंग मशीनें, धूल होगी कम

धूल को नियंत्रित करने के लिए नगर निगम अपने अमले को और बढ़ाने और सडक़ किनारे ऐसे पौधों को लगाने की तैयारी में है जो धूल को ज्यादा से ज्यादा ग्रहण कर सकें। धूल को हटाने के लिए निगम फिलहाल 14 स्वीपिंग मशीनों के जरिए सडक़ों की सफाई करवाता है। अब नगर निगम अपने अमले में इन मशीनों की संख्या 14 से बढ़ाकर 25 करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए जल्द ही टेंडर जारी किए जाएंगे।
ये सुझाव आए

यह है कार्ययोजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो