ipl- आज रात 8 बजे शुरु होगा मुकाबला, पंजाबी किंग्स के सामने रॉयल्स की चुनौती

होलकर स्टेडियम पर रात आठ बजे से शुरू होगा मुकाबला

इंदौर . इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के ११वें संस्करण में अपने दूसरे होम ग्राउंड होलकर स्टेडियम पर खेले गए पहले मुकाबले में करारी शिकस्त खाने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब का सामना रविवार को राजस्थान रॉयल्स से होगा। विजय रथ पर सवार प्रीति के धुरंधरों को नीता अंबानी के लड़ाकों ने गत शुक्रवार को शिकस्त देकर प्ले ऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीद कायम रखी है।

पिछले दो मुकाबलों में मिली करीबी हार से निराश राजस्थान रॉयल्स इंदौर में एक बार फिर अपनी लय हासिल करना चाहेगी। अब तक खेले आठ मैचों में से सिर्फ तीन में जीत हासिल करने वाली राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे को इंदौर में अपना पुराना इतिहास दोहराने की उम्मीद होगी। यह दूसरा मौका होगा जब राजस्थान रॉयल्स की टीम होलकर पर अपना लोह मनवाएगी। इससे पहले १५ मई २०११ रॉयल्स और कोच्ची टसकर्स केरल का मैच हुआ था, जिसमें रॉयल्स ८ विकेट से जीते थे। किंग्स इलेवन का इंदौर में पहली बार अजिंक्य की टीम से मुकाबला होगा। रात आठ बजे से शुरू होने वाले मुकाबले के लिए शाम पांच बजे से दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश दिया जाएगा। शाम ७.३० बजे टॉस होगा। किंग्स इलेवन अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। मुकाबले को लेकर शनिवार को राजस्थान रॉयल्स और किंग्स के खिलाडिय़ों ने शाम के सत्र में अभ्यास किया। शनिवार को होलकर स्टेडियम में पंजाब और राजस्थान की टीम ने जमकर प्रैक्टिस की।

अगले मैच में फिर भिड़ेंगे दोनों
मुंबई से हार के पहले किंग्स इलेवन अंक तालिका में तीसरे स्थान पर थी और एक हार ने उसे पांचवें स्थान पर ला दिया है। राजस्थान से शिकस्त मिलने के बाद उसकी मुसीबतें बढ़ सकती हैं। रविवार को यहां मुकाबले के बाद दोनों ही टीमों का अगले ही मैच में फिर आमना-सामना होगा। 8 मई को जयपुर में होने वाले मैच में दोनों टीमें भिड़ेंगी, लेकिन वहां पर होम ग्राउंड राजस्थान रॉयल्स का होगा।

करो या मरो के हालात
अब तक इस सत्र में बेहद कमजोर प्रदर्शन के चलते आठ में से पांच मुकाबले हार चुकी राजस्थान की टीम को इंदौर में वापसी की उम्मीद होगी। आइपीएल के पहले सीजन में चैंपियन रही टीम इस बार लय में नहीं दिखाई दे रही है। टीम को बुधवार को फिरोजशाह कोटला में दिल्ली के खिलाफ चार रन से शिकस्त मिली थी, जबकि उससे पहले हैदराबाद सनराइजर्स ने ११ रन से हराया था। टीम को प्लेऑफ में जाने के लिए अपने बाकी सभी मुकाबले जीतना जरूरी हैं।

इनमें से चुनी जाएंगी अंतिम एकादश
राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य राहणे (कप्तान), अंकित शर्मा, अनुरीत सिंह, जोफरा आर्कर, स्टुअर्ट बिन्नी, आर्यमान बिड़ला, जोस बटलर, दुश्मांथा चमीरा, प्रशांत चोपड़ा, श्रेयस गोपाल, कृष्णप्पा गौतम, हेनरीच लॉसीन, धवल कुलकर्णी, बेन लॉगलीन, महीपाल लोमरॉर, सुदेशन मिधुन, संजू सेमसन, जतिन सक्सेना, डेअर्की शॉर्ट, ईश सोढी, बेन स्ट्रोक्स, राहुल त्रिपाठी, जयदेव उनादकट।

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्र अश्विन (कप्तान), युवराज सिंह , क्रिस गेल, मार्कस स्टोइनिस, लोकेश राहुल, बेन ड्वारशिस, आरोन फिंच, एंड्रयू ट्राय, अक्शदीप नाथ, अंकित राजपूत, मोहित शर्मा, करुण नायर, मयंक डागर, प्रदीप साहू, मनोज तिवारी, बरिंदर सरन, डेविड मिलर, मुजीब रहमान, मयंक अग्रवाल, मंजूर डार।

इंदौर में रोहित ने रचा इतिहास
किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शुक्रवार को ६ विकेट की जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। १५ गेंदों पर २४ रन की नाबाद पारी के दौरान रोहित ने दो छक्के जमाए और इसके साथ ही वे ट्वेंटी-२० क्रिकेट में ३०० छक्के लगाने वाले एशिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मैच के दो छक्कों सहित उनके कॅरियर में ३०१ छक्के हो चुके हैं। रोहित ने पारी के 17वें ओवर में रहमान की गेंद पर ***** लगाने के साथ ही यह कारनाम किया। इंडिया के अन्य खिलाडिय़ों में उनसे पीछे सुरेश रैना (290), महेंद्रसिंह धोनी (260) और विराट कोहली (232) हैं। वेस्टइंडीज के क्रिस गेल इस सूची में 844 छक्कों के साथ सबसे टॉप पर हैं। किरोन पोलार्ड (525) दूसरे क्रम पर हंै।

मुंबई हुई रवाना
मुंबई इंडियंस की टीम शनिवार को दोपहर १२.३० बजे विशेष विमान से रवाना हो गई। होटल मैरिएट से करीब ११ बजे खिलाड़ी बस से रवाना हुए। मुंबई का अगला मुकाबला रविवार को उनके होमग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम पर कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ होना है। कोलकाता की टीम फिलहाल अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। अपनी टीम का सपोर्ट करने के लिए शुक्रवार को इंदौर आईं मुंबई इंडियंस की मालकिन नीता अंबानी भी रवाना हो गई हैं। उनके साथ बेटा आकाश और होने वाली बहू श्लोका भी इंदौर आईं थी।

अर्जुन रिछारिया Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned