script6 बजते ही बंद हुए बाज़ार, कोरोना से बचाव के लिए व्यापारियों का ऐच्छिक शटडाउन | Traders shutdown Indore voluntarily to avoid Coronavirus | Patrika News

6 बजते ही बंद हुए बाज़ार, कोरोना से बचाव के लिए व्यापारियों का ऐच्छिक शटडाउन

locationइंदौरPublished: Sep 12, 2020 10:25:27 pm

Submitted by:

Faiz

कोरोना से बचने के लिए इंदौर को व्यापारियों ने किया ऐच्छिक शटडाउन।

news

6 बजते ही बंद हुए बाज़ार, कोरोना से बचाव के लिए व्यापारियों का ऐच्छिक शटडाउन

इंदौर/ मध्य प्रदेश कोरोना वायरस लगातार अपने पाव पसार रहा है। सबसे भयावय हालात सूबे की आर्थिक राजधानी इंदौर के हैं। कोरोना पर नियंत्रण रखने के लिए शहर के व्यापारियों ने एच्छिक शटडाउन करने का फैसला लिया है। वहीं, 56 सहित सीतलामाता बाजार और सराफा के साथ ही अन्य व्यापारिक संगठनों से भी शाम 6 बजे के बाद बाजार को बंद करने का निर्णय लिया है। इसे व्यापारियों ने ऐच्छिक शटडाउन का नाम दिया है।

एक तरफ शहर में कोरोना ने कोहराम मचा रखा है। वहीं, आर्थिक संकट की मार के चलते प्रशासन लॉकडाउन लगाने के मूड में नहीं है। ऐसे में अब व्यापारियों मे लॉकडाउन के बजाए दुकानों को समय से पहले शटडाउन कर रहे हैं। 56 दुकान पर घड़ी में 6 बजते ही दुकान संचालकों ने ग्राहकों को वापस वापस लौटाना शुरू कर दिया। शाम 6 बजे शटडाउन करने के नियम का पालन उन्होंने सख्ती से किया। इसी तरह सराफा में भी शाम को 6 बजे ही दुकानें बंद होने लगीं।

news

रविवार को ऐच्छिक लॉकडाउन पर भी चर्चा

सीतलामाता बाजार में ही रविवार को ऐच्छिक लॉकडाउन करने को लेकर एसोसिएशन द्वारा चर्चा की जा रही है। उस पर भी शनिवार को व्यापारियों में संदेह दिखा। जिन 15 प्रतिशत व्यापारियों ने शाम 7 बजे वाले ऐच्छिक शटडाउन का पालन किया, वो रविवार को भी दुकानें बंद रखने के पक्ष में रहे। बाकी के 85 प्रतिशत व्यापारियों में रविवार के लॉकडाउन को लेकर मतभेद देखने को मिला।

कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में सहभागिता देते हुए केमिस्ट एसोसिएशन ने भी ये तय किया है कि, अब दवा दुकानें सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक ही खुलेंगी। अस्पतालों में संचालित दुकाने इस व्यवस्था से अलग रहेगी। उधर, दवा बाजार में 15 से ज्यादा दुकानदारों ने दुकानें बंद कर दीं। दवा बाजार सुबह 10 से शाम 6 बजे तक चालू रहेगा। यहां फिर से जोनल व्यवस्था शुरु होगी। ड्रग लाइसेंस के अनुसार ही उन्हें दवा बाजार में आने दिया जाएगा। ये सभी नियम सोमवार से लागू होंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- पीएम मोदी से बातचीत में नरेंद्र नामदेव ने की तीन तलाक और आर्टिकल-370 की तारीफ, पीएम ने दिया ये जवाब


ट्रांसपोर्टर्स भी शाम 6 बजे के बाद नहीं लेंगे माल बुकिंग

कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन भी आगे आई है। एसोसिएशन ने फैसला लिया है कि वो भी शाम 6 बजे के बाद माल की बुकिंग नहीं लेंगे। वहीं, माल की लोडिंग भी शाम 5 बजे तक ही की जाएगी। इस संबंध में एसोसिएशन ऑफ पार्सल ट्रांसपोर्ट एंड फ्लीट ऑनर्स ने सार्वजनिक सूचना जारी की है। एसोसिएशन अध्यक्ष राकेश तिवारी का कहना है कि, संक्रमण से रोकथाम के लिए ये फैसला लिया जाना जरूरी।

ट्रेंडिंग वीडियो