script45300 करोड़ रुपए के निवेश से अडानी लगाएंगे 8000 मेगावाट का सोलर प्लांट, पैदा होंगी 4 लाख नौकरियां | Adani gets world's largest solar power plant project invest 45300 cr | Patrika News
कारोबार

45300 करोड़ रुपए के निवेश से अडानी लगाएंगे 8000 मेगावाट का सोलर प्लांट, पैदा होंगी 4 लाख नौकरियां

अडानी ग्रुप को मिला सबसे बड़ा सोलर पॉवर प्लांट
2025 तक बन जाएगी सबसे बड़ी सोलर पॉवर कंपनी

Jun 09, 2020 / 11:07 pm

Pragati Bajpai

GAUTAM ADANI

GAUTAM ADANI

नई दिल्ली : मंगलवार को गौतम अडानी को दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट लगाने का प्रोजेक्ट हासिल हुआ है । इस प्रोजक्ट के तहत अडानी 45300 करोड़ रूपए का निवेश कर 8000 मेगावाट का पॉवर प्लांट लगाएंगे । अडानी को ये प्रोजेक्ट भारतीय सौर ऊर्जा निगम (एसईसीआई) से मिला है।

5 साल में पूरा होगा प्रोजेक्ट- अडानी को इस प्रोजेक्ट को 5 साल में पूरा करना होगा । बताया जा रहा है कि अकेले इस प्रोजेक्ट से लगभग 4 लाक नौकरियों का सृजन होगा। 8 गीगावॉट की इस योजना में एक 2 गीगावॉट का प्रोजेक्ट एक ही साइट पर लगाया जाएगा जबकि बाकी 6 गीगावॉट अलग अलग जगहों पर लगाएं जाएंगे । इस दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा सोल पॉवर प्रोजेक्ट बताया जा रहा है । मोदी के आत्म निर्भर भारत अभियान (Self Reliant India Program) के बाद से यह पहला सबसे बड़ा निवेश होगा। अगले 5 साल में इस प्रोजेक्ट में 1.12 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से कंपनी को ग्रीन पॉवर सेक्टर में सबसे बड़ी कंपनी का लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

सबसे बड़ी रिन्यूएबल कंपनी का मिल सकता है खिताब-

अडानी 2025 तक दुनिया की सबसे बड़ी रिन्यूएबल कंपनी के मालिक बन सकते हैं । इस प्रोजेक्ट के मिलने से कंपनी 2 गीगावॉट सोलर सेल का अतिरिक्त निर्माण कर सकेगी और उसकी मॉड्यूल निर्माण क्षमता भी बढ़ेगी। इस प्रोजेक्ट की बदौलत अडानी ग्रीन एनर्जी की क्षमता को 15 गीगावाट तक पहुंचने की उम्मीद है। इसमें ऑपरेशन, मैन्यूफैक्चरिंग या कॉन्ट्रैक्ट के मिले प्रोजेक्ट शामिल हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले अप्रैल में भी लॉकडाउन के बीच फ्रांस की Total SA ने अडानी ग्रुप में 3707 करोड़ के निवेश को हामी भरी है। अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) के साथ इस डील में दोनो कंपनियों की हिस्सेदारी 50-50 होगी । उस वक्त अडानी ग्रुप ( Adani Group ) ने 2025 तक सोलर एनर्जी ( SOLAR ENERGY ) में और 2030 तक सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी बनने का लक्ष्य बताया था । अब सरकार की तरफ से मिला ये प्रोजेक्ट उसी दिशा में एक और कदम है।

Home / Business / 45300 करोड़ रुपए के निवेश से अडानी लगाएंगे 8000 मेगावाट का सोलर प्लांट, पैदा होंगी 4 लाख नौकरियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो