एप्पल के बाद अमेजन बनी दुनिया की दूसरी एक ट्रिलियन डॉलर की अमरीकी कंपनी

एप्पल के बाद अमेजन बनी दुनिया की दूसरी एक ट्रिलियन डॉलर की अमरीकी कंपनी

Saurabh Sharma | Publish: Sep, 05 2018 10:33:04 AM (IST) इंडस्‍ट्री

एप्पल के बाद अमेजन दुनिया की दूसरी एक ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बन गर्इ है। अगर दुनिया की बात करें तो अमेजन इस मुकाम पर पहुंचने वाली तीसरी लिस्टेड कंपनी हो गर्इ है।

नर्इ दिल्ली। कुछ दिन खबर आर्इ थी कि एप्पल ने इतिहास रचते एक ट्रिलियन डाॅलर की इकलौती कंपनी का खिताब हासिल कर लिया है। लेकिन अब एप्पल इस फेहरिस्त में एक आैर नाम जुड़ गया है। एप्पल के बाद अमेजन दुनिया की दूसरी एक ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बन गर्इ है। अगर दुनिया की बात करें तो अमेजन इस मुकाम पर पहुंचने वाली तीसरी लिस्टेड कंपनी हो गर्इ है।

15 दिनों में दोगुने हो गए अमेजन के स्टाॅक
पिछले 15 दिनों में अमेज़न के स्टाॅक दोगुने हो गए हैं। मंगलवार को अमेजन का शेेयर 2 फीसदी तेजी के साथ 2050.50 डॉलर पर पहुंचा। जिसके बाद अमेजन की मार्केट वैल्यू में इजाफा हो गया। ऑनलाइन रिटेलर कंपनी की ये ग्रोथ ऐसे ही बरकरार रहती है, तो आने वाले दिनों में कंपनी 1 ट्रिलियन डॉलर से भी आगे निकल सकती है।

21 साल में बन गर्इ एक ट्रिलियन की कंपनी
अमेज़न को एक ट्रिलियन कंपनी बनने में सिर्फ 21 साल लगे हैं। पिछले 12 महीने में अमेजन के शेयर ने 108 फीसदी रिटर्न दिया है। इस साल जनवरी से अब तक इसमें 74 फीसदी तेजी आई। पिछले तीन महीने में निवेशकों को 20 फीसदी मुनाफा हुआ है। वहीं, पिछले एक महीने में इसके शेयर्स में करीब 12 फीसदी उछाल आया है।

एेसे हुर्इ थी कंपनी की शुरूआत
अमेज़न' की शुरुआत 1994 में ऑनलाइन बुक-रिटेलर कंपनी के तौर पर हुई थी। इसके फाउंडर और चीफ एग्जीक्यूटिव जेफ बेजोस ने 1997 में बिजनेस करना शुरू किया। बता दें कि 'अमेज़न' के साथ ही इसके फाउंडर जेफ बेजोस हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हैं। फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक, बेजोस 141.9 अरब डॉलर (9.64 लाख करोड़ रुपये) नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं।

सिर्फ एप्पल से पीछे हैं अमेजन
अमेजन अब सिर्फ आईफोन कंपनी 'एप्‍पल' से पीछे है। 'एप्पल' ने 2 अगस्त को 1 ट्रिलियन डॉलर का आकंड़ा पार किया था। दुनिया के सिर्फ़ 16 देश ही ऐसे हैं जिनकी जीडीपी एप्पल की मार्केट वैल्यू से ज़्यादा है। एप्पल को इस मुकाम को हासिल करने में करीब 38 साल लगे हैं।

Ad Block is Banned