scriptजियो की शिकायत पर एयरटेल और आइडिया वोडाफोन पर तीन हजार करोड़ का जुर्माना | DCC Approved 3050 cr rs Penalty on Airtel, Vodafone Idea | Patrika News

जियो की शिकायत पर एयरटेल और आइडिया वोडाफोन पर तीन हजार करोड़ का जुर्माना

Published: Jul 25, 2019 01:08:35 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

करीब 3 साल पहले Reliance Jio द्वारा की गई शिकायत पर लगे जुर्माने का अब Airtel और Idea Vodafone को भुगतान करना ही होगा। Digital communication commission की ओर से TRAI की जुर्माने की सिफारिश को मंजूरी दे दी है।

Reliance Jio

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ( Reliance Jio ) की अपनी राइवल कंपनियों एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ( Airtel and Voda-Idea ) पर बड़ी रणनीईतिक जीत हासिल हुई है। वास्तव में डिजिटल संचार आयोग ( Digital communication commission ) ने ट्राई ( TRAI ) की उस सिफारिश को मंजूरी दे दी है, जिसमें एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर तीन हजार करोड़ रुपए की जुर्माने की बात कही गई थी। वास्तव में यह जुर्माना रिलायंस जियो को पॉइंट्स ऑफ इंटरकनेक्शन उपलब्ध ना कराने को लेकर लगाया है। ट्राई की ओर से यह आदेश तब दिया गया था जब वोडाफोन और आइडिया अलग-अलग कंपनी थी। अब ऐसे में दोनों के जुर्माने की रकम मौजूदा कंपनी को ही चुकानी होगी। अब इस सिफारिश को सरकार के सक्षम प्राधिकरण के पास भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: डीजल में 14 और पेट्रोल में 16 दिन के बाद कटौती, दोनों में 6 पैसे प्रति लीटर की राहत

इन कंपनियों पर लगा था इतना जुर्माना
ट्राई की ओर से अक्टूबर 2016 में यह जुर्माना लगाया था। जिसके तहत एयरटेल और वोडाफोन प्रत्येक पर 1,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा था। वहीं आइडिया पर 950 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया था। उस समय ट्राई की ओर से तीनों कंपनियों के लाइसेंस रद करने जा रहा था, लेकिन बाद में इसे लोगों की असुविधा को देखकर रोक दिया गया। रिलायंस जियो ने आरोप लगाया था कि ऑपरेटर्स उन्हें पर्याप्त संख्या में पीओआई जारी नहीं कर रहे हैं, जिससे उसके नेटवर्क पर 75 फीसदी कॉल ड्रॉप हो रही हैं। वहीं दूसरी ओर डिजिटल संचार आयोग की ओर से ट्राई को जुर्माने में संशोधन करने का प्रस्ताव भी दिया था, लेकिन ट्राई ने इससे इनकार दिया।

यह भी पढ़ेंः- धोनी को बुलाने के लिए आम्रपाली ने रिति मैनेज्मेंट को दिए साढ़े छह करोड़ रुपए

रिलायंस जियो की बड़ी जीत
वैसे पिछले तीन सालों से चल रहे इस मामले के दौरान तीनों कंपनियों की स्थितियों में काफी फर्क आ चुका है। जियो उस समय काफी नई प्लेयर थी मार्केट में खड़े होने की कोशिश कर रही थी। वहीं एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया काफी बड़े प्लेयर थे। बीते तीन सालों में स्थिति में काफी परिवर्तन आ चुका है। आज जियो उपभोक्ताओं के मामलों में वोडाफोन आइडिया के बाद दूसरी बड़ी कंपनी बन गई है। एयरटेल और वोड आइडिया हालत रोजाना खराब होती जा रही है। अब जुर्माना रिलायंस जियो की बड़ी रणनीतिक जीत कहा जा सकता है।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो