scriptHoney Business में लाखों कमाने का है शानदार मौका, मोदी सरकार कर रही है मदद | Earn 1 lakh per month from Honey plant business, know more about this | Patrika News

Honey Business में लाखों कमाने का है शानदार मौका, मोदी सरकार कर रही है मदद

locationनई दिल्लीPublished: Aug 10, 2020 10:05:53 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम मंत्रालय ने Honey Business के लिए भी तैयार की शानदार पॉलिसी
24.50 लाख रुपए के Business Investment में 22.15 लाख देगी सरकार, 2.35 लगाने होंगे खुद

Honey plant business

Earn 1 lakh per month from Honey plant business, know more about this

नई दिल्ली। मधुमक्खी ( Honey Bee ) का डंक मीठा भी होता है, अगर हम आपको बताएंगे कि इसके बिजनेस से आपको लाखों की कमाई होगी। जब हम आपको बताएंगे कि इसमें आपको इंवेस्टमेंट भी काफी कम करना होगा तो आपको उस दर्द का अहसास भी नहीं होगा। केंद्र सरकार ( Government of India ) की एक ऐसी योजना है जिसका इंवेस्टमेंट कॉस्ट ( Investment Cost ) तो 24.50 लाख रुपए है, लेकिन आपको अपनी ओर से सिर्फ 2.35 लाख रुपए लगाने हैं बाकी रुपया आपको सरकार की ओर से मिलेगा। खास बात तो से है कि इसमें रिस्क फैक्टर काफी कम है। कमाई भी अच्छी हो सकती है। आपको भी बताते हैं कि हनी प्लांट बिजनेस ( Honey Plant Business ) को आप किस तरह से शुरू कर सकते हैं और सरकार आपकी किस तरह से मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ेंः- Lapsed LIC Policy Revival Plan : दो महीने में फिर से शुरू करा सकते हैं अपनी बंद हो चुकी पॉलिसी

सरकार का हनी मिशन
केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम मंत्रालय की ओर से हनी बिजनेस यानी शहद के कारोबार के लिए एक पॉलिसी तैयार की है। खास बात तो ये है कि खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की ओर से बीते दो साल में देश के किसानों एवं बेरोजगारों को मधुमक्खी पालन के लिए एक लाख से ज्यादा बॉक्स दिए हैैं। आायोग की ओर से सरकार के हनी मिशन के तहत यह योजना शुरू की है। इसमें आप भी जुड़ सकते हैं। जिसके तहत हनी हाउस और हनी प्रोसेसिंग प्लांट लगाकर खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं। सेंट्रल गवर्नमेंट का यह प्लान गांवों में रोजगार बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है। जिसकी वजह से शहद का प्रोडक्शन भी बढ़ सके।

यह भी पढ़ेंः- Monsoon में Green Vegetables दाम में आग, फूलगोभी, आलू और शिमला मिर्च हो गए हैं इतने हो गए हैं दाम

2.35 लाख रुपए आपका इंवेस्टमेंट
केवीआईसी के अनुसार 20 हजार किलोग्राम सालाना शहद के प्रोडक्शन का प्लांट लगाने के लिए करीब 24 लाख 50 हजार रुपए का इंवेस्टमेंट लगता है। केंद्र सरकार आपको 16 लाख रुपए का लोन देगी। साथ ही मार्जिन मनी के रूप में आपको 6.15 लाख रुपए मिलेंगे। यानी कुल बजट में से 22.15 लाख रुपए मदद के रूप में मिल जाएंगे। आपको सिर्फ 2.35 लाख रुपए का इंतजाम करना होगा। यानी सरकार आपको हनी प्रोसेसिंग प्लांट लगाने के लिए 65 फीसदी का लोन देगी और केवीआईसी की ओर से आपको 25 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी। आपको सिर्फ 10 फीसदी रुपया लगाना है।

यह भी पढ़ेंः- Ril-Future Deal : किशोर बियानी के निजी कर्ज की वजह से फंसा है पूरा मामला

आखिर कितनी होती है कमाई
केवीआई के अनुसार अगर प्लांट लगाने के बाद एक साल में 20 हजार किलोग्राम शहद का प्रोडक्शन करते हैं और जिसकी कीमत 250 रुपए प्रति किलोग्राम है, इसमें से 4 फीसदी वर्किंग लॉस को भी शामिल करें तो आपकी सालाना बिक्री 48 लाख रुपए की होगी। अगर इसमें से आप सालाना एक्सपेंसिव 34.15 लाख रुपए को घटा दें तो आपको साल भर में करीब 13.85 लाख रुपए की इनकम होगी, यानी आप हर महीने 1 लाख रुपए से ज्यादा की करने में सक्षम हो जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो