scriptसाल 2025 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इंडस्ट्री होगा भारत का एविएशन सेक्टर | Indian Aviation Industry to be 3rd largest by 2025 across the world | Patrika News

साल 2025 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इंडस्ट्री होगा भारत का एविएशन सेक्टर

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2019 05:49:44 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

वैश्विक एयरलाइन बॉडी IATA के मुताबिक, साल 2017 तक भारत लगातार तीन सालों के लिए दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली एविएशन मार्केट का खिताब जीत चुका है।
साल 2036 तक देश के एविएशन सेक्टर में हवाई यात्रियों की संख्या बढ़कर 47.8 करोड़ होने जा रहा है।
एक अनुमान के मुताबिक, एविएशन सेक्टर में इससे 2.5 लाख से लेकर 5 लाख तक रोजगार पैदा हो सकेंगे।

Aviation Industry

gafd

नई दिल्ली। भारत में किसी एक इंडस्ट्री की तेजी से बढ़ने की बात करें और देखें तो देश की एविएशन इंडस्ट्री अन्य इंडस्ट्रीज को कड़ी टक्कर दे रही है। साल 2036 तक देश के एविएशन सेक्टर में हवाई यात्रियों की संख्या बढ़कर 47.8 करोड़ होने जा रही है। साथ ही, साल 2025 तक भारत दुनियाभर में तीसरी सबसे बड़ी एविएशन सेक्टर बनने की राह पर है। वैश्विक एयरलाइन बॉडी IATA के मुताबिक, साल 2017 तक भारत लगातार तीन सालों तक दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली एविएशन मार्केट का खिताब जीत चुका है।


देश के एविएशन सेक्टर में इस तेजी का एक प्रमुख फैक्टर UDAN (उड़े देश का आम नागरिक) और NABH निर्माण है। इसके तहत सरकार की पहल है कि सबसे पहले देश के 56 अनरिजर्वड एयरपोर्ट्स और 31 अनरिजर्वड हेलिपैड्स को एक दूसरे से जोड़ा जाए। सरकार के इस कदम का लक्ष्य एयरपोर्ट क्षमता को 5 गुना तक बढ़ाना है, ताकि एक साल में करीब 1 अरब ट्रिप्स को हैंडल किया जा सके।

Aviation Industry

इस जबरदस्त विस्तार का क्या मतलब है?

सबसे पहले तो इससे नौकरियों के अवसर बढ़ेंगे। एक अनुमान के मुताबिक, एविएशन सेक्टर में इससे 2.5 लाख से लेकर 5 लाख तक रोजगार पैदा हो सकेंगे। उड़ान स्कीम के तहत, विस्तारा और इंडिगो एयरलाइंस टियर 2 और टियर 3 शहरों के लिए एयरक्राफ्ट्स खरीद रही हैं। इससे कस्टमर सर्विस, ऑपरेशंस, लॉजिस्टिक्स, एयरपोर्ट मैनेजमेंट, रिटेल, मेडिकल टुरिज्म जैसे अन्य सेक्टर्स में नौकरियों की भरमार होगी। ऐसे में यदि एविएशन सेक्टर में आपकी भी दिलचस्पी है तो आप भी इसमें अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए सबसे सरल रास्ता है कि आप एविएशन में अंडरग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट की डिग्री लें।

जाने कैसे बनाए एविएशन में करियर और कहां से करें कोर्स

यह बात पुरानी है गई है कि भारतीय एविएशन इंडस्ट्री सरकार की मालिकाना हक वाली इंडस्ट्री थी। आज इसका मालिकाना हक प्राइवेट तौर पर है। वर्तमान में, भारत में कुल 15 घरेलू एयरलाइन और 60 अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइंस का परिचालन होता है। भारत में अब ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के स्थापना के लिए 100 फिसदी विदेशी इक्विटी की मंजूरी मिल चुकी है। साथ ही, 74 फीसदी मौजूदा एयरपोर्ट्स को एविएशन मैनेजमेंट के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है जोकि अपने आप में एक स्मार्ट कदम है। एविएशन मैनेजमेंट में BBA 12वीं पास छात्रों को एविएशन, ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्रीज के बारे में बेसिक जानकारी दी जाती है। इसमें बिजनेस कम्युनिकेशनल व इकोनॉमिक्स, एविएशन ऑपरेशन, सेफ्टी एंड सिक्योरिटी और एविएशन इंडस्ट्री में मानव संशाधन के बारे में बताया जाता है। भारतीय एविएशन कंपनियां 290 अरब डॉलर में कुल 2100 प्लेन खरीदने की तैयारी में हैं। इसके साथ ही इन्फ्रास्ट्रक्चर आधुनिकता, बड़े स्तर पर निवेश, एयर फ्लीट को बढ़ाना और अर्थव्यवस्था में तेजी से करियर के सबसे पसंदीदा सेक्टर अब एविएशन सेक्टर ही बनता जा रहा है। ऐसे में आप जल्द ही इस सेक्टर में अपना करियर बनाने की सोच सकते हैं। विशेष तौर पर बनाया गया MBA एविएशन प्रोग्राम एविएशन मैनेजमेंट के क्षेत्र में आपके करियर को नई उंचाई दे सकता है। इसमें आपको केवल ट्रेनिंग ही नहीं दी जाती बल्कि विशेष डोमेन में जानकारी भी दी जाती है। इसमें आपको विशेषत: फ्लीट मैनेजमेंट, ग्राउंड हैंडलिंग, कार्गो, सेफ्टी व सुरक्षा, कस्टमर सर्विस, मेडिकल टुरिज्म, क्रु शेड्यूलिंग और टिकटिंग की जानकारी दी जाती है। साथ ही इसके लिए विशेष कैंपस भी मुहैया कराया जाता है। जहां BBA और MBA का फुल टाइम कोर्स कराए जाते हैं।

Aviation Industry

ILAM एविएशन और लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट कोर्स में सबसे अग्रणी है

द इंस्टीट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स एंड एविएशन मैनेजमेंट प्रमुख मेट्रो शहरों में( ILAM ) स्टेट ऑफ आर्ट कैंपस मुहैया कराता है जहां आप BBA और MBA की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। ये प्रोग्राम केवल अलग ही नहीं बल्कि इनबिल्ट लाइव प्रैक्टिकल सेशन भी दिए जाते हैं। जिसमें एयरबस 320 एयरक्राफ्ट में इमरजेंसी निकासी, ग्राउंड हैंडलिंग और सेफ्टी ट्रेनिंग के बारे में जानकारी दी जाती है। इनमें से टिकटिंग एंड बुकिंग सॉफ्टवेयर भी एक है। जिस प्रकार से इन कोर्सेज में प्रैक्टिकल और क्लासरूम की मदद से सिखाया जाता है, ऐसे में यह अपने आप में ही अनोखी पहल है। इससे आपके भविष्य में नियोक्ता के सामने आपको एक आकर्षक उम्मीदवार बनने का मौका मिलता है। ऐसे में यदि आप भी एविएशन इंडस्ट्री में करियर बनाना चाहते हैं, अपने लिए शानदार मौके पाना चाहते हैं, बेहतर सैलरी पैकेज चाहते हैं और साथ पुरी दुनिया की सैर करना चाहते हैं तेा आप भी ILAM में एडिमशन ले सकते हैं। ILAM UGC मान्यात प्राप्त फुल टाइम कोर्ससेज मुहैया कराता है। जहां आपको वर्ल्ड क्लास कैंपसधुनिक सुविधाएं मिलती हैं। ILAM कैम्पस जयपुर के जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी में उपलब्ध है। ILAM के पास कुल 17,000 से भी अधिक एलुमिनाई नेटवर्क है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो