scriptकृपया ध्यान दें भारतीय रेलवे में इंक्वायरी और कंप्लेन के लिए सिर्फ 139 नंबर पर डायल करें | indian railway merge all helpline number to one as 139 | Patrika News

कृपया ध्यान दें भारतीय रेलवे में इंक्वायरी और कंप्लेन के लिए सिर्फ 139 नंबर पर डायल करें

Published: Jan 03, 2020 07:32:20 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

इंडियन रेलवे ने 182 नंबर को छोड़कर सभी नंबरों को 139 में किया डिजॉल्व
किसी तरह की कंप्लेन और इंक्वायरी के लिए 12 भाषाएं होंगी अवेलेबल

indian-railway-sms-enquiry.jpg

indian railway merge all helpline number to one as 139

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे ( Indian Railway ) की ओर से सभी हेल्पलाइन नंबर्स को हटाकर एक ही नंबर कर दिया है। अब रेलवे पैसेंजर्स ( Raliway Passengers ) को कोई कंप्लेन करनी होगी या फिर से इंक्वायरी करनी होगी तो सिर्फ 139 नंबर डायल कर सभी का समाधान हो जाएगा। रेलवे की ओर से बस 182 नंबर को बंद नहीं किया गया है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि एक ही नंबर रहने से किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। साथ सभी समस्याओं का समाधान आसानी से होगा।

यह भी पढ़ेंः- जीएसटी कलेक्शन के बाद मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में हुआ सुधार, पीएमआई बढ़कर 52.7 पर आया

देश की 12 भाषाओं में मिलेगा समाधान
अधिकारियों की मानें तो पैसेंजर्स को ज्यादा से ज्यादा नंबर याद रखने की कोई जरुरत नहीं है। बस एक ही नंबर से सभी समस्याओं का समाधान होगा। वहीं हेल्पलाइन नंबर 139 पर 12 भाषाओं में पैसेंजर की समस्या का समाधान हो सकेगा। इसमें इंट्रैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम का प्रयोग किया गया है। वहीं किसी पैसेंजर के पास स्मार्टफोन नहीं है कोई बात नहीं, बेसिक मोबाइल नंबर पर से भी डायल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः- सायरस मिस्त्री मामले में एनसीएलएटी के खिलाफ टाटा संस सुप्रीम कोर्ट पहुंची

हर समस्या या सुविधा के लिए अलग बटन
कॉल करने पर पर कॉलर का कॉल तुरंत कॉल सेंटर पर मौजूद एग्जिक्यूटिव के पास जाएगा। सुरक्षा और चिकित्सकीय सहायता के लिए 1 बटन दबाना होगा। किसी भी तरह की इंक्वायरी के लिए 2 दबाना होगा। जिससे अन्य सुविधाओं के लिए कॉल की जा सकेगी। खानपान संबंधी शिकायतों का निपटारे के लिए 3 नंबर दबाना होगा। 4 नंबर दबाने पर सामान्य शिकायतों की सुनवाई होगी। सतर्कता के लिए 5 और 6 नंबर दुर्घटना के दौरान पूछताछ के लिए है। किसी शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई यह जानने के लिए 9 दबाने के बाद * बटन दबाने से कॉल सेंटर एग्जिक्यूटिव से बात हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो