scriptजिंदल स्टेनलेस ने रेलवे के लिए चेन्नई में खोली ईकाई, वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए भी मुहैया कराया था पार्ट्स | Jindal stainless steel opens new unit in chennai for railway | Patrika News
कारोबार

जिंदल स्टेनलेस ने रेलवे के लिए चेन्नई में खोली ईकाई, वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए भी मुहैया कराया था पार्ट्स

रेलवे के लिए प्रदबद्ध र्इकार्इ खोलेगा जिंदल स्टेनलेस
चेन्नर्इ में खुलेगी नर्इ र्इकार्इ
वंदे भारत के लिए भी उपलब्ध कराया था स्टील पार्ट्स

नई दिल्लीFeb 18, 2019 / 06:53 pm

Ashutosh Verma

Jindal Stainless

जिंदल स्टेनलेस ने रेलवे के लिए चेन्नई में खोली ईकाई, वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए भी मुहैया कराया था पार्ट्स

नई दिल्ली। भारतीय रेल के साथ सुदृढ़ सम्बन्ध का प्रदर्शन करते हुए जिंदल स्टेनलेस ने अपनी सहायक कंपनी जेएसएल लाइफस्टाइल लि. के जरिये चेन्नई में रेलवे के लिए अपनी पहली प्रतिबद्ध इकाई शुरू की है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी। जिंदल स्टेनलेस ने एक बयान में कहा, “मरैमलाई नगर के इंडस्ट्रियल एस्टेट में दो एकड़ में फैली यह नई रेल इकाई चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) को रेल कोच के उत्पादन के लिए उच्च गुणवत्ता वाले स्टेनलेस स्टील पुर्जो की ‘जस्ट-इन-टाइम’ आपूर्ति करेगी।”

यह भी पढ़ेंः अनिल अंबानी को मिली राहत, कर्जदाताओं से समझौते के बाद 11 फीसदी उछले R Comm के शेयर्स

आधुनिक सुविधाआें से लैस होगी यूनिट

बयान में कहा गया, “यह इकाई आधुनिकतम रोबोटिक स्पॉट वेल्डिंग गन से लैस है जो बेहद सटीक और समरूप तरीके से काम करती हैं। ये स्वचालित गन वेल्डिंग का काम तेजी से करती है जिससे न्यूनतम अवगुणों के साथ स्टेनलेस स्टील पुर्जो की आपूर्ति समय पर हो सकेगी। साथ ही आईसीएफ चेन्नई से इस इकाई के करीब होने से लागत कम होगी। इससे पहले इन स्टेनलेस स्टील पुर्जो की आपूर्ति जिंदल स्टेनलेस की हरियाणा स्थित पथरेड़ी इकाई से की जाती थी।”

यह भी पढ़ेंः बैंकिंग सेक्टर में सबसे बड़े घोटाले के बाद PNB ने पकड़ी रफ्तार, वित्त वर्ष 2020 में हो सकता है सालाना मुनाफा

दो दशकों से रेलवे के साथ काम कर रहा जिंदल स्टील

जेएसएल लाइफस्टाइल लि. की प्रबंध निदेशक दीपिका जिंदल ने कहा, “जिंदल स्टेनलेस और भारतीय रेल का सम्बन्ध दो दशक पुराना है। हमने चेन्नई में अपनी इकाई की स्थापना कर इसे और मजबूत किया है और उम्मीद है कि इस नए कदम के साथ हम कई नए मुकाम हासिल करेंगे। रेलवे के साथ हमारा सम्बन्ध उच्च गुणवत्ता की मजबूत बुनियाद पर कायम है और हमारे उत्पाद हमेशा से इस बुनियाद को सशक्त करते रहे हैं। फिलहाल हमने सालाना करीब 4,800 टन फेब्रिकेशन के साथ अपना परिचालन शुरू किया है और अगले कुछ वर्षो में इसे 7,200 टन तक बढ़ाया जाएगा।”

यह भी पढ़ेंः वेदांता को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, अब तमिलनाडु में नहीं खुलेगा स्टरलाइट काॅपर प्लांट

रेल कोच के इन हिस्सों का निर्माण करेगी जिंदल स्टेनलेस

कंपनी ने बताया कि यह रेल इकाई आईसीएफ, चेन्नई के लिए रेलवे कोच से सम्बंधित साइड-वाल, रूफ आर्क, ट्रफ फ्लोर और रिटेंशन टैंक जैसे हिस्सों का उत्पादन करेगी। इन स्टेनलेस स्टील पुर्जो का उपयोग एलएचबी (लिंक हॉमैन बुश) मॉडल और अन्य प्रकार के कोच विनिर्माण में किया जाएगा। कंपनी को इस इकाई से सालाना करीब 100 करोड़ रुपये की आरंभिक आय की उम्मीद है। उत्पादन क्षमता 7,200 टन हो जाने पर कंपनी की आय सालाना करीब 300 करोड़ रुपये हो जाने का अनुमान है। इस रेलवे इकाई के परिचालन का प्रबंधन रेलवे फेब्रिकेशन में उच्च कौशल प्राप्त कर्मचारी करेंगे।

यह भी पढ़ेंः भारतीय रुपया: पहले बना एशिया का बेस्ट परफॉर्मिंग करंसी, अब तेजी से बढ़ रहा धरातल की ओर

वंदे भारत एक्सप्रसे में भी रहा था प्रमुख आपुर्तिकर्ता

दरअसल, जिंदल स्टेनलेस हाल ही में निर्मित भारत की सबसे तेज रेलगाड़ी, ‘वन्दे भारत एक्सप्रेस’ के कोच के निर्माण के लिए स्टेनलेस स्टील के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में शामिल था। इस रेलगाड़ी का विनिर्माण भी आईसीएफ की चेन्नई इकाई में हुआ था। भारतीय रेलवे ने अगले चार-पांच सालों में सालाना करीब 10,000 स्टेनलेस स्टील कोच के उत्पादन की योजना बनाई है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / जिंदल स्टेनलेस ने रेलवे के लिए चेन्नई में खोली ईकाई, वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए भी मुहैया कराया था पार्ट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो