scriptभारत द्वारा डेटा लोकलाइजेशन पर बोले फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग, कहा – डेटा संग्रह की मांग जोखिमपूर्ण | Mark Zuckerberg says data Localization is dangerous job | Patrika News

भारत द्वारा डेटा लोकलाइजेशन पर बोले फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग, कहा – डेटा संग्रह की मांग जोखिमपूर्ण

locationनई दिल्लीPublished: Apr 28, 2019 08:13:41 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि समझी जा सकती है भारत की मांग।
इतिहासकार युवल नोआ हरारी से बातचीज में बोले फेसबुक सीईओ।
कहा- डेटा लोकलाइजेशन को लेकर सुरक्षा सबसे बड़ी चिंता।

FAcebook CEO

भारत द्वारा डेटा लोकलाइजेशन पर बोले फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग, कहा – डेटा संग्रह की मांग जोखिमपूर्ण

नई दिल्ली। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ( Mark Zuckerberg ) ने कहा है कि डेटा को स्थानीय स्तर पर संग्रहित ( data localization ) करने की भारत की मांग समझी जा सकती है, लेकिन यदि एक देश के लिए ऐसा किया गया तो अधिनायकवादी देशों की ओर से भी इसकी मांग की जा सकती है। उनका कहना है कि ऐसे देश अपने नागरिकों के डेटा का दुरुपयोग कर सकते हैं।


डेटा लोकलाइजेशन को लेकर महत्वपूर्ण है मंशा

इतिहासकार व लेखक युवल नोआ हरारी से शुक्रवार को बातचीत में जुकरबर्ग ने कहा कि स्थानीय रूप से डेटा संग्रह के पीछे का जो मकसद व इरादा है, वह अत्यंत महत्वपूर्ण है। जुकरबर्ग ने एक सवाल के जवाब में कहा, “मुझे लगता है कि मंशा महत्व रखती है और निस्संदेह हममें से कोई भी भारत को अधिनायकवादी देश नहीं मानता है।” उनसे पूछा गया था कि क्यों भारतीय नागरिकों का डेटा अमरीका में संग्रहित करना सुरक्षित है और भारत में नहीं, जबकि वे खुलेआम कह रहे हैं कि उन्हें सिर्फ अपनी चिंता है।


आरबीआई ने दिया था निर्देश

फेसबुक के सीईओ ने कहा, “डेटा लोकलाइजेशन पर हमारा रुख खतरे को लेकर है, क्योंकि अगर किसी बड़े देश में हमें ब्लॉक किया जाता है तो इससे हमारे समुदाय और हमारे कारोबार पर असर पड़ेगा। लेकिन डेटा लोकलाइजेशन पर हमारा सिद्धांत नया नहीं है, बल्कि इसको लेकर हमेशा खतरा रहा है।” भारतीय रिजर्व बैंक ( rbi ) के दिशानिर्देश के अनुसार, गूगल पे, व्हाट्सएप व अन्य जैसे सभी डिजिटल भुगतान कंपनियों को अपने कारोबार के लिए डेटा का संग्रह अवश्य स्थानीय रूप से करना चाहिए।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो