एशिया में प्रमुख बीज केंद्र के रूप में उभर रहा भारत : रिपोर्ट

बीज उद्योग की चार प्रमुख भारतीय कंपनियों में एडवांटा, एक्सेन हाईवेज, नामधारी सीड्स व नूजीवीदु सीड्स शामिल हैं।

नर्इ दिल्ली। भारत, एशिया में प्रमुख बीज केंद्र के रूप में उभर कर सामने आया है। भारत की चार बीज कंपनियां पहली बार 'एक्सेस टू सीड्स इंडेक्स फॉर साउथ एंड साउथईस्ट एशिया' के शीर्ष दस में शामिल हुई हैं।

इस सूची में सबसे शीर्ष पर थाईलैंड की ईस्ट-वेस्ट सीड है। बीज उद्योग की चार प्रमुख भारतीय कंपनियों में एडवांटा, एक्सेन हाईवेज, नामधारी सीड्स व नूजीवीदु सीड्स शामिल हैं। इन कंपनियों ने भारत के छोटी जोत वाले किसानों की उत्पादकता बढ़ाने का काम किया है।

वर्ल्ड बेंचमार्किंग एलायंस (डब्ल्यूबीए) द्वारा सोमवार को प्रकाशित 'एक्सेस टू सीड्स फॉर साउथ एंड साउथईस्ट एशिया' अध्ययन में कहा गया कि शीर्ष दस कंपनियों की सूची में वैश्विक रूप से सक्रिय पांच अन्य कंपनियां क्षेत्र के बाहर से हैं।

एक्सेस टू सीड्स इंडेक्स के कार्यकारी निदेशक इडो वेरहागेन ने एक बयान में कहा, "भारत में बहुत सारी विदेशी बीज कंपनियों के निवेश के साथ भारत की कंपनियां भी खुद में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। यह छोटी जोत वाले किसानों को गुणवत्ता युक्त बीजों के विकास और आपूर्ति में देश के क्षमता को दर्शाता है।" भारत में करीब 21 कंपनिया बीज बेचती हैं और 18 ने देश में ब्रीडिंग व उत्पादन गतिविधियों में निवेश किया है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned