scriptमुकेश अंबानी की Reliance Jio में निवेश करेगी जापान की SoftBank, दोनों पक्षों में बातचीत जारी | Softbank may invest in Reliance Jio of 2 to 3 Billion dollar | Patrika News

मुकेश अंबानी की Reliance Jio में निवेश करेगी जापान की SoftBank, दोनों पक्षों में बातचीत जारी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 24, 2019 12:50:31 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

सॉफ्टबैंक मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो में कर सकती है 2-3 अरब डॉलर का निवेश
लंबे समय से जापान की यह कंपनी जियो में निवेश का प्लान बना रही है
दोनों पक्षो में बीते दो सालों से बातचीत भी जारी है

Reliance Jio

मुकेश अंबानी की Reliance Jio में निवेश करेगी जापान की SoftBank, दोनों पक्षों में बातचीत जारी

नई दिल्ली। सबसे अमीर एशियाई मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) की कंपनी रिलायंस जियो ( Reliance Jio ) में जापान की कंपनी सॉफ्टबैंक निवेश कर सकती है। सॉफ्टबैंक ( SoftBank ) रिलायंस जियो में 2 से 3 अरब डॉलर निवेश करना का प्लान बना रही है। रिलायंस जियो के लॉन्च के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) ने पैसा दिया था। अब रिलायंस जियो पर करीब 3 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है। कई जानकारों का कहना है कि यदि रिलायंस जियो अपनी कुछ हिस्सेदारी सॉफ्टबैंक को बेच रही है तो यह उसकी समझदार मार्केट पॉलिसी होगी।

यह भी पढ़ें – प्रॉक्टर एंड गेम्बल पर लगा 250 करोड़ का जुर्माना, ग्राहकों को नहीं दिया था GST में कमी का फायदा

जेपी मॉर्गन ने जारी की रिपोर्ट

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग कंपनी जेपी मॉर्गन ( jp morgan ) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा, “सॉफ्टबैंक को लंबे समय से जियो में एक संभावित निवेशक के तौर पर देखा जा रहा है। पिछले दो साल में हमने कई निवेशकों से बातचीत की जिसमें सॉफ्टबैंक के जियो में निवेश करने की संभावनाओं को उजागर किया गया है। ऐसे में यह खबर चौंकाने वाली नहीं है।” ध्यान देने वाली बात है कि आखिर सॉफ्टबैंक जियो में कितना पैसा निवेश करता है और क्या इसमें रिलायंस के ई-कॉमर्स बिजनेस को भी शामिल किया जाएगा या नहीं।

यह भी पढ़ें – साथ चले, साथ गिरे आैर साथ संभले सचिन तेंदुलकर आैर शेयर बाजार, अांकड़ों में जानिए दोनों की जुगलबंदी

साल 2016 में लॉन्च हुआ था जियो

इस हिस्सेदारी को खरीदने की लिए सॉफ्टबैंक का विजन फंड अपनी तरफ से जरूरी जांच कर रही है। बता दें कि साल 2016 के सितंबर माह में रिलायंस जियो को मुकेश अंबानी ने लॉन्च किया था, जिसके बाद दो साल के अंतर में ही रिलायंस जियो देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई। अभी दोनों पक्षों ने इस खबर की कोई पुष्टि नहीं की है।

यह भी पढ़ें – कनाडा की कंपनी Brookfield की हो रही थी Hotel Leela से डील, ITC ने खटखटाया एनसीएलटी का दरवाजा

सऊदी अरामको भी रिफाइनरी व पेट्रोकेमिकल बिजनेस में खरीद सकती है हिस्सेदारी

कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिफाइनरी व पेट्रोकेमिकल कारोबार में 25 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदेगी। संभवत: दोनों कंपनियों के बीच यह सौदा करीब 10-15 अरब डॉलर का होगा। इस बाबत सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपने भारत के दौरे पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी से मुलाकात भी की थी। कुछ मीडिया रिपोट्र्स में दावा किया गया था कि जून के आसपास वैल्युएशन पर समझौता भी कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो