scriptएक फरवरी से पूरी क्षमता से चलेंगे सिनेमाघर, जानिए इन नियमों का करना होगा पालन | Theaters will run from February 1, Javadekar released guidelines | Patrika News

एक फरवरी से पूरी क्षमता से चलेंगे सिनेमाघर, जानिए इन नियमों का करना होगा पालन

Published: Jan 31, 2021 12:58:57 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

100 फीसदी सीटें भरकर हो सकता है सिनेमाघरों का संचालन
मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस, सख्ती से करना होगा पालन
एंट्री प्वाइंट पर थर्मल स्कैनिंग अनिवार्य, दो शो के बीच रहेगा गैप
ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन बुकिंग को मिलेगा प्रोत्साहन
सिनेमाघरों को खोलने की गृहमंत्रालय ने मंजूरी दी थी

Theaters will run from February 1, Javadekar released guidelines

Theaters will run from February 1, Javadekar released guidelines

नई दिल्ली। कोरोना के कारण प्रभावित चल रहा सिनेमाघरों का बिजनेस अब फिर पटरी पर लौटेगा। देश भर में पूरी क्षमता के साथ सिनेमाघरों के संचालन को मंजूरी मिली है। एक फरवरी से 100 फीसदी सीटें भरकर सिनेमाघरों का संचालन हो सकता है। गृहमंत्रालय की मंजूरी के बाद रविवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने गाइडलाइंस भी जारी कर दी है। सिनेमाघरों को इस दौरान कोविड 19 प्रोटोकॉल का पूरी सख्ती से पालन करना होगा। एंट्री प्वाइंट पर थर्मल स्कैनिंग अनिवार्य है। दो शो के बीच कुछ गैप रहेगा, जिससे आने और जाने वालों के बीच सोशल डिस्टैंसिंग का पालन हो सके।

यह भी पढ़ेंः- बजट से पहले देश की इन बड़ी कंपनियों को 4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

जितनी सीटें, उतने लोग
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने रविवार को अपने आवास पर फिल्म स्क्रीनिंग से जुड़ी नए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, एक फरवरी से सारे सिनेमाघर में जितनी सीटें हैं, उतने लोग सिनेमा का आनंद ले सकते हैं। हम ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन बुकिंग को प्रोत्साहित कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री जावडेकर ने कहा कि दो शो के बीच में थोड़ा समय रहेगा। ताकि अचानक से भीड़ एकत्र न हो। सेनेटाइजेशन, कोविड प्रोटोकॉल की पूरी सावधानी बरतनी होगी। सिनेमा देखने वाले लोग वहां के स्टाल्स से खाद्य पदार्थ खरीदकर थियेटर में ले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः- कोविड काल में सरकार ने दिया आम लोगों को झटका, सब्सिडी में की 32 फीसदी की गिरावट

गृहमंत्रालय ने दी थी मंजूरी
प्रकाश जावडेकर ने कहा, वैसे तो ये बातें नॉर्मल हैं, लेकिन सिचुएशन एबनॉर्मल हो गई तो सारे बंधन आते गए और अब ये बंधन खत्म होने के कगार पर हैं। इसलिए ये सिनेमा हॉल 100 फीसदी क्षमता से चलेंगे। ये सिनेमा देखने वालों के लिए अच्छी खबर है। लोग इसका स्वागत करेंगे। बता दें कि 100 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघरों को खोलने की बीते 27 जनवरी को गृहमंत्रालय ने मंजूरी दी थी। जिसके बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नई एसओपी जारी कर सूचना रविवार को सार्वजनिक की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो