scriptTik tok बैन से Influencers का बुरा हाल, 100 करोड़ से ज्यादा का हो रहा नुकसान | tik tok ban is costing hugely to influencers more than 100 cr is lost | Patrika News

Tik tok बैन से Influencers का बुरा हाल, 100 करोड़ से ज्यादा का हो रहा नुकसान

Published: Jul 09, 2020 02:29:40 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

tik tok app के बैन हो जाने की वजह से top 100 influencers को लगभग 120 करोड़ रुपए ( tik tok ban cost loss of 120 cr rs ) का नुकसान हो रहा है।
IIHB ने अपनी ताजा रिपोर्ट में किया दावा
टिक टॉक को हो रहा है $ 500000 का प्रति दिन नुकसान

tik tok bann loss

tik tok bann loss

नई दिल्ली: 29th जून को भारत सरकार ने 59 चायनीज ऐप्स पर बैन ( 59 chinese app ban in india ) लगा दिया यानि कि भारत में रहने वाले लोग इन ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते। माना जा रहा था कि सरकार के इस कदम से चीन की हालत खराब हो जाएगी, लेकिन चीन के साथ-साथ भारत में रहने वाले कई लोग भी सरकार के इस कदम से बेहाल है। हम बात कर रहे हैं Tik tok Influencers की। जी हां! 59 ऐप्स में सबसे ज्यादा चर्चा tik tok को लेकर हो रही है। इस ऐप के बैन ( tik tok Banned ) हो जाने से कई लोगों की आमदनी पर भी बैन लग गया है।

करोड़ों का हो रहा है नुकसान-

टिक टॉक ( Tik Tok Application ) की तरफ से आधिकारिक रूप से अदालत में $500,000 का मुकसान होने की बात कही गई है। और ये हाल सिर्फ टिक टॉक का नहीं है क्योंकि Indian Institute of Human Brands (IIHB) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक tik tok app के बैन हो जाने की वजह से top 100 influencers को लगभग 120 करोड़ रुपए ( tik tok ban cost loss of 120 cr rs ) का नुकसान हो रहा है।

tik tok star

जन्नत जुबैर और रियाज अली जैसे TikTok स्टार जो इस ऐप के जरिए सालाना 5-6 करोड़ की कमाई करते थे उनको तगड़ा झटका लगा है। टिक-टॉक के जरिए कमाने वाले ये स्टार्स बॉलीवुड स्टार्स के साथ कोलाबरेट करते हैं

करोड़ों में है फॉलोअर्स- जुबैर और अली के फॉलोअर्स की बात करें तो ऐप पर इन दोनो के फॉलोअर्स 25 मिलियन से ज्यादा है, बड़ी बात ये है कि इन ऐप्स पर फॉलोअर्स के लिए इन लोगों ने अच्छा खास निवेश भी किया था।

टिक टॉक के बाद क्या ( chinese App Alternative )-

टिक टॉक के बैन से लोगों को नुकसान हो रहा है इसमें कोई 2 राय नहीं है, लेकिन ऐप के कंटेट को हमेशा ही YOU Tube और Insta की तुलना में कम पसंद किया जाता था। दरअसल tik tok का छोटे शहरों और कस्बों में जिस तरह से प्सार हो रहा था उसकी वजह से मैट्रो सिटी में रहने वालों में ये पॉपुलैरिटी खो रहा था। जिसके चलते बड़े स्टार्स अपने खुद के ऐप्स और चैनल लॉन्च कर रहे है। खुद जन्नत 2018 से अपना ऑफिशियल ऐप और ब्यूटी चैनल चलाती है। और बैन के बाद अब वहीं उनकी कमाई का जरिया है।

रही बात Tik tok के बैन हो जाने के बाद उसकी जगह भरने के लिए नए ऐप की तलाश की जा रही है। फिलहाल Made In India App Roposo 50 मिलियन डाउनलोड के साथ टॉप बना हुआ है, तो Mitron, Chingari ऐप को भी अब तक 10 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो