इस स्टोर में सामान खरीदने के बाद नहीं देनी पड़ती कैशियर को पेमेंट

इस स्टोर में सामान खरीदने के बाद नहीं देनी पड़ती कैशियर को पेमेंट

Manish Ranjan | Publish: Sep, 12 2018 09:10:21 AM (IST) इंडस्‍ट्री

जब भी हम शॉपिंग मॉल में कुछ खरीदने जाते है तो सामानों को चुनने से ज्यादा समय कैश काउंटर पर लंबी लाइनों में लग कर पेमेंट करते वक्त लगता है।

नई दिल्ली। जब भी हम शॉपिंग मॉल में कुछ खरीदने जाते है तो सामानों को चुनने से ज्यादा समय कैश काउंटर पर लंबी लाइनों में लग कर पेमेंट करते वक्त लगता है। लेकिन अब लंबी लाइन में लगकर समय खराब करना अब पुराने दिनों की बात होने वाली है। केरल के कोची शहर में एक कंपनी ने इसकी शुरुआत की है। यहां से आप जमकर खरीदारी कर सकेते और कैशियर आपसे पैसे भी नहीं मांगेगा।

कोची में खुला कैशियर फ्री स्टोर
कोची में खुला 'वाटासेल' आउटलेट पूरी तरह ऑटोमेटेड है और कैशियर फ्री है। यह अमेरिका के 'ऐमजॉन गो' से प्रेरित है, जहां ग्राहक सामान लेकर स्टोर से बाहर चले जाते हैं और पेमेंट ई-वॉलेट से अपने आप हो जाता है। 500 स्क्वेयर फीट में बना यह स्टोर इसी सप्ताह खुला है। यह पूरी तरह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, कैमरा टेक्नॉलजी और सेंसर पर आधारित है।

ऐसे मिलती है एंट्री
यहां पर ईमेल आईडी और फोन नंबर के जरिए खुद को रजिस्टर करना होता है। यह ऐप एक QR कोड देता है तो पहचान के के साथ ही स्टोर में जाने के लिए 'टिकट' का काम करता है। स्टोर के अंदर जाने के लिए कस्टमर को QR कोड स्कैन करना होता है। स्टोर के अंदर आने के बाद कस्टमर अपनी जरूरत का सामान लेते हैं और बाहर निकल जाते हैं।

ऐसे करनी पड़ती है पेमेंट
इस स्टोर में सामान को स्कैन करने की जरूरत नहीं है। केवल स्टोर में प्रवेश करते समय ही QR कोड स्कैन करना होता है।स्टोर में पेमेंट के लिए ना तो कोई स्कैनिंग की व्यवस्था है और ना ही कैशियर है। ऐप कस्टमर के अकाउंट या वॉलेट से अपने आप बिल अमाउंट ले लेता है।

दिल्ली में भी खुलने वाला है स्टोर
स्टोर के छत और शेल्फ में बेहतरीन क्षमता वाले सेंसेर और सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। आपकी हर छोटी गतिविधि पर नजर रहती है। आपने कौन सा सामान बास्केट में लिया और कौन सा देखकर वापस रख दिया, सब रिकॉर्ड होता है। वाटासेल के कोची स्थित स्टोर में अभी 180 प्रॉडक्ट मिलते हैं। कंपनी जल्द ही बेंगलुरु और दिल्ली में अपेक्षाकृत बड़े स्टोर खोलने जा रही है। वाटासेल के मार्केटिंग ऑफिसर का कहना है कि तीन महीने के भीतर कंपनी बेंगलुरु और उसके बाद दिल्ली में स्टोर खोलेगी।

 

 

Ad Block is Banned