scriptIPL 2021: इस बार नहीं खेलेंगे ये दिग्गज खिलाड़ी, ट्रर्नामेंट से हुए बाहर | IPL 2021: These 4 Players will not play in IPL 14th season | Patrika News

IPL 2021: इस बार नहीं खेलेंगे ये दिग्गज खिलाड़ी, ट्रर्नामेंट से हुए बाहर

locationनई दिल्लीPublished: Mar 28, 2021 02:38:09 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

आईपीएल 2021 की तैयारियों के बीच कुछ टीमों को बड़े झटके लगे है। कुछ खिलाड़ी चोट के कारण हुए तो कुछ निजी कारणों से नहीं खेलेंगे।

IPL 14th season

IPL 14th season

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पिछले सत्र की मेजबानी के बाद भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14 वें संस्करण की शुरुआत करने के लिए तैयार है। यह टूर्नामेंट अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में 9 अप्रैल से 30 मई तक चलेगा। इस बार लीग थोड़ी अलग होगी क्योंकि सभी मैच तटस्थ स्थानों पर खेले जाएंगे, जिसमें कोई भी टीम घरेलू फायदा उठाने के लिए अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी। सभी आठों फ्रेंचाइजियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि, कुछ टीमों को बड़े झटके लगे हैं क्योंकि उनके मुख्य खिलाड़ी टूनामेंट से बाहर हो गए है। कुछ खिलाड़ी चोट के कारण हुए तो कुछ निजी कारणों से नहीं खेलेंगे।


1. जोश फिलिप (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के विकेटकीपर बल्लेबाज जोश फिलिप (Josh Philippe) आईपीएल 2021 में नहीं खेलेंगे। ऑस्ट्रेलिया के युवा खिलाड़ी जोश फिलिप निजी कारणों का हवाला देकर पूरे सीजन (आईपीएल 2021) से बाहर हो गए हैं। आरसीबी के लिए 2020 के संस्करण में आईपीएल में पदार्पण करने वाले फिलिप ने 5 मैचों में 78 रन बनाने में सफल रहे थे। वहीं, फिलिप की जगह न्यूजीलैंड के अनकैप्ड खिलाड़ी फिन एलन को टीम में शामिल किया गया है। न्यूजीलैंड के फिन एलेन बांग्लादेश टी—20 में ही पदार्पण किया है। कीवी विकेटकीपर-बल्लेबाज ने सिर्फ 13 टी 20 खेले हैं, जिसमें 48.8 के औसत और 183.3 के स्ट्राइक रेट से 537 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें

IPL 2021 : दिल्ली कैपिटल्स के सीईओ विनोद बिष्ट का बड़ा खुलासा, इसलिए जानबूझकर लेट किया प्रैक्टिस कैंप

 

2. डेल स्टेन (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
आईपीएल 2021 से बाहर होने में दूसरे नंबर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) है। डेल स्टेन भी इस बार आईपीएल में दिखाई नहीं देंगे। स्टेन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी), डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात लायंस की आईपीएल टीमों के लिए खेल चुके है। पिछले सीजन में 37 वर्षीय तेज गेंदबाज आरसीबी की ओर से खेले थे। तीन मैचों में उनको एक ही विकेट मिला था जिसके कारण उन्होंने इस बार आईपीएल से किनारा कर लिया।

यह भी पढ़ें

IPL 2021: हैट्रिक लेने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, अमित मिश्रा 3 हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज


3. जोफ्रा आर्चर (राजस्थान रॉयल्स)
राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) आईपीएल 2021 से बाहर हो सकते है। जोफ्रा आर्चर एल्बो इंजरी की वजह से आईपीएल के शुरुआती मुकाबले मिस कर सकते हैं और अगर ऐसा हुआ तो ये राजस्थान की टीम के लिए एक बड़ा झटका होगा। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को अपने दाहिने हाथ की सर्जरी करानी होगी। स्कैन के बाद डॉक्टरों ने आर्चर को सर्जरी की सलाह दी है। अब आर्चर सोमवार (29 मार्च) को सर्जरी करवाएंगे।


4. श्रेयस अय्यर (दिल्ली कैपिटल्स)
दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) आईपीएल के 14वें सीजन से बाहर हो गए है। मंगलवार 23 मार्च को पुणे में खेले गए भारत और इंग्लैंड के बीच पहले वनडे मैच के दौरान उनको गंभीर चोट लगी थी। श्रेयस अय्यर को अब सर्जरी से गुजरना होगा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि अय्यर को बायें कंधे की सर्जरी करानी होगी जिसकी वजह से वह कम से कम चार महीने क्रिकेट से दूर रहेंगे।

आइए देखें — IPL 2021- Royal Challengers Bangalore Squad and Players list

आइए देखें — IPL 2021- Delhi Capitals Squad and Players list

आइए जानें— IPL 2021 Full Schedule and Fixtures

ट्रेंडिंग वीडियो