script

बारिश की बुरी खबर: हवा की दिशा में हुआ परिवर्तन, बारिश का सिस्टम कमजोर

locationजबलपुरPublished: Jul 31, 2020 10:40:14 am

Submitted by:

Lalit kostha

मौसम का मिजाज: तेज धूप और उमस से लोग हुए हलाकान

rain.png

Bad news of rain

जबलपुर। मौसम का मिजाज रोज बदल रहा है। दो नए सिस्टम से गुरुवार को राहत की बारिश होने की उम्मीद थी पर वे सिस्टम कमजोर हो गए। आज शुक्रवार को सुबह से ही धूप खिली हुई है। उमस से लोगों का हाल बेहाल है। शाम तक पानी गिरने की उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी भी बार बार फेल हो रही हैं। खंड वर्षा से कुछ क्षेत्रों में राहत मिल जाती है, लेकिन पूरे शहर को भिगोने वाली बारिश का लोगों को अब भी इंतजार है। वहीं गुरुवार को सुबह से तेज धूप खिली रही। हवा की दिशा भी परिवर्तित हो गई। मौसम विभाग ने अभी भी संभाग के अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया है।
मौसम कार्यालय के अनुसार गुरुवार को बारिश नहीं हुई। जिले में अब तक कुल 268.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। बारिश नहीं होने से दिन में धूप खिली थी और तापमान में भी उछाल आया। गुरुवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य रहा। सुबह के समय आद्र्रता 83 प्रतिशत व शाम के समय आद्र्रता 58 प्रतिशत रही। दक्षिणी हवा तीन किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही है।

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के ऊपर बने चक्रवात व पूर्वी मध्यप्रदेश के ऊपर बने कम दवाब से बारिश की उम्मीद थी। हवा की दिशा उत्तर पूर्वी से दक्षिणी होने के साथ ही यह सिस्टम कमजोर हो गया है। इस सिस्टम के सक्रिय रहने से बीते 24 घंटों के दौरान शहडोल, सागर व इंदौर संभाग के अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई। गत वर्ष 29 जुलाई को 3.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। अब तक कुल बारिश 422.8 मिलीमीटर हुई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो