script

कॉलेज स्टूडेंट ध्यान दें… 20 जनवरी से शुरू होंगी कक्षाएं, साथ ही ऑनलाइन भी होगी पढ़ाई

locationजबलपुरPublished: Jan 19, 2021 01:18:01 pm

Submitted by:

Lalit kostha

कॉलेज स्टूडेंट ध्यान दें… 20 जनवरी से शुरू होंगी कक्षाएं, साथ ही ऑनलाइन भी होगी पढ़ाई

 Examinations of undergraduate final year will start from today

Examinations of undergraduate final year will start from today

जबलपुर। कोरोना संक्रमण के चलते लंबे समय से बंद रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में छात्रों की हलचल बढऩे जा रही है। धीरे धीरे कक्षाओं की शुरूआत हो रही है। अभी तक यूजी अंतिम वर्ष, प्रेक्टिकल की फिजिकल कक्षाएं शुरू की गई हैं। अब यूजी की कक्षाओं को 20 जनवरी से शुरू किया जा रहा है। विवि में इस बार 4000 छात्रों के अध्यापन की व्यवस्थाएं करानी होंगी। 2 हजार छात्रों ने इस बार नए सत्र में प्रवेश लिया है।

रीशेड्यूल किया जा रहा टाइमटेबल
विवि प्रशासन ने स्नातक की कक्षाओं को शुरू करने को लेकर टाइम टेबल को री-शेड्यूल करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। सभी विभागाध्यक्षों को कहा गया है कि वे अपने-अपने विभागों में छात्र संख्या के अनुसार टाइम टेबल को पुर्ननिर्धारित करें। प्रशासन फिलहाल विभिन्न शिक्षण विभागों में 50 फीसदी छात्रों को ही बुलाकर कक्षा लगाएगा।

 

rdvv.jpg

दोहरे मोड पर चलेंगी व्यवस्था
कोरोना संक्रमण के चलते छात्रों की सौ फीसदी उपस्थिति नहीं होनी है। ऐसे में अल्टरनेट कक्षाओं को लगाया जाएगा। बाकी के लिए ऑनलाइन पढ़ाई भी होगी। ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन पाठ्यक्रम को पूरा कराना होगा।

20 जनवरी से तैयारी
जानकारी के अनुसार 20 जनवरी से सभी कक्षाओं को ओपन कर दिया जाएगा। इसके लिए विस्तार प्रशासन द्वारा फिजिक्स विभाग के आचार्य प्रोफ़ेसर राकेश बाजपेयी को जवाबदारी दी गई है। कक्षाओं के संचालन और व्यवस्था आदि को लेकर उन्हें समन्वयक नियुक्त कर दिया गया है।

सभी कक्षाओं को फिजिकल रूप से शुरू करने के लिए
आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। नए सिरे से कक्षाओं के लिए टाइम टेबिल बनाए जा रहे हैं। हर विभाग के विभागाध्यक्ष को हमने जिम्मेदारी दी गई है।
– प्रो. राकेश बाजपेयी, समन्वयक रादुविवि

ट्रेंडिंग वीडियो