scriptWeather: मप्र में फिर लौटीं सर्द हवाएं, धुंध से साए में सूरज से छूट रही कंपकंपी | Current weather in Madhya pradesh: Weekly forecast for cities | Patrika News

Weather: मप्र में फिर लौटीं सर्द हवाएं, धुंध से साए में सूरज से छूट रही कंपकंपी

locationजबलपुरPublished: Dec 29, 2020 03:28:26 pm

Submitted by:

Lalit kostha

सुबह धुंध और रात में सर्द हवा से छूट रही कंपकंपी
 

weather.jpg

Current weather in Madhya pradesh: Weekly forecast for cities

जबलपुर। मप्र में एक बार फिर से सर्द हवाओं ने अपना डेरा डाल लिया है। पिछले चार दिनों से जहां दिन में सूरज तपकर राहत दे रहा था, वहीं सोमवार रात से सर्द हवाओं के आते ही पारे ने गोता लगा दिया है। मंगलवार को दिन में भी धुंध छाई है, ठंडी हवाओं के चलते कंपकंपी छूट रही है। शाम और रात को जमकर कड़ाके की ठंड पडऩे की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव आते ही मौसम में परिवर्तन आया है। राजस्थान के ऊपर निर्मित कम दबाव के क्षेत्र से सोमवार को शहर में हल्के बादल आए। हवा का रुख बदलने से तापमान में लगभग डेढ़ डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई। दिन के समय सर्दी भी कम महसूस हुई। लेकिन रात में हवा के साथ ठंडक बनी हुई है। सुबह के समय धुंध छा रही है।
अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस था। इसमें सोमवार को वृद्धि हुई। अधिकतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। न्यूनतम तापमान बढकऱ 11.4 डिग्री सेल्सिस हो गया। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा बना रहा। आद्र्रता सुबह के समय 80 प्रतिशत और शाम को 60 प्रतिशत थी। उत्तर पश्चिमी हवा 3 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर से शहर में हल्के बादल बने हुए है। तापमान में कुछ वृद्धि आयी है। अभी एक-दो दिन विक्षोभ का प्रभाव रह सकता है। उसके बाद आसमान साफ होते ही ठंड फिर बढ़ेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो