durga puja celebration: नवरात्रि पर विशेष मुहूर्त में होगी खरीददारी, करोड़ों का होगा कारोबार

नवरात्र पर दमकेगा बाजार
तैयारियां पूरी, बाजार पर बरसेगी देवी मां की कृपा, पहले ही मिले उछाल के संकेत

By: Lalit kostha

Published: 17 Oct 2020, 11:18 AM IST

जबलपुर। नवरात्र पर अच्छे व्यापार की उम्मीदों को लेकर बाजार सज चुका है। कारोबारियों ने इस त्योहार को लेकर व्यापक तैयारियां की हैं। कोरोना संकट से उभरने के लिए वह इस सीजन को अच्छा अवसर मान रहे हैं। त्योहारों के साथ आने वाले समय में शादी विवाह भी होने हैं, उसकी खरीदारी के लिहाज से भी यह समय बेहतर है। अभी कई प्रकार के ऑफर भी ग्राहकों को मिलते हैं, ऐसे में सभी को इसका इंतजार रहता है। माना जा रहा है कि बाजार में 30 से 50 फीसदी का उठाव होगा।
गणेश चतुर्थी के बाद नवरात्र पर बाजार में रौनक रहती है। लगभग हर क्षेत्र में अच्छी बिक्री होती है। कोरोना के कारण स्थितियां गंभीर जरूर थी लेकिन अब उनमें सुधार हो रहा है। इसलिए कारोबारी भी व्यवसाय में सुधार की उम्मीद रखें हैं। उन्होंने ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखकर नया स्टॉक मंगाकर रखा है। कारोबारियों का कहना है कि कोरोना की गाइडलाइन के हिसाब बीच अब लगभग सारी चीजें खुल चुकी हैं। ऐसे में व्यापार में भी सुधार देखा जा रहा है।

 

gold_08.jpg

ऑटोमोबाइल, सराफा से लेकर हर सेक्टर के कारोबार में बढ़ी उम्मीद

गहनों की बिक्री तेज - सराफा बाजार में बीते कुछ दिनों से अच्छी ग्राहकी बनी हुई है। नवरात्र में तेजी आने की उम्मीद सराफा कारोबारी कर रहे हैं। अभी सोना और चांदी के भाव में थोड़ी गिरावट भी आई है। इसका असर भी ग्राहकी पर दिखाई पड़ रहा है। शुक्रवार को फाइन सोना 52 हजार 100 रुपए और जेवराती सोना 51 हजार 600 रुपए प्रति दस ग्राम पर बिका। वहीं चांदी फाइन 63 हजार और जेवराती 61 हजार रुपए किलो तक बिकी। शनिवार से बिक्री में 30 से 50 फीसदी उछाल की उम्मीद है।

 

bikes.png

वाहनों की हुई बुकिंग - ऑटोमोबाल क्षेत्र पहले से बेहतर स्थिति में है। कारों की बिक्री तो लॉकडाउन के समय से ही बढ़ी हुई है। जानकारों का कहना है कि अभी भी इसमें तेजी रहेगी। इसकी वजह सार्वजनिक परिवहन सेवा पूरी तरह बहाल नहीं होना है। कार के अलावा मोटरसाइकल और स्कूटर का बाजार भी 25 से 30 फीसदी तक बढऩे की संभावना जताई जा रही है। पिछली नवरात्र पर पूरे दस दिनों में करीब 6 हजार दो पहिया वाहन बिके थे। इस बार भी अच्छी स्थिति रह सकती है।

 

Boom in electronics market, offers are tempting in bhilwara

टीवी व कंप्यूटर की मांग - ऑनलाइन पढ़ाई चलने के कारण स्मार्ट एवं एंड्राइड टीवी की मांग बनी हुई है। लैपटॉप व डेस्कटॉप के अलावा आधुनिक फीचर्स वाले मोबाइल फोन की बिक्री भी बेहतर होने की संभावना है। कारोबारियों ने इस शुभ मुहूर्त को लेकर फाइनेंस एवं आकर्षक स्कीम ग्राहकों क लिए बनाकर रखी हैं। इसी प्रकार इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां भी स्थितियों को देखते हुए ऑफर लाई हैं। शादियों के सीजन को देखते हुए टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन और होम अप्लसाइंसेज की बुकिंग भी शुरू होने
लगी है।

 

lok sabha 2019 election: Congress leader distributing sarees bangles
IMAGE CREDIT: lali koshta

नई डिजाइन के कपड़े - नवरात्र, करवाचौथ और दीपावली त्यौहार को लेकर रेडीमेड कपड़ा बाजार में नए डिजाइन एवं वेरायटी के कपड़े आ गए हैं। उनकी खरीदी और बिक्री में इजाफा होने लगा है। अभी मुख्यत: साडिय़ों का बाजार जमकर चल रहा है। क्योंकि करवाचौथ पर नई साड़ी पहनकर पूजा की परंपरा है। नवरात्रि के लिए भी नए वस्त्रों की खरीदी के लिए ग्राहक पहुंच रहे हैं। अगले बड़े त्यौहारों पर भीड़भाड़ से बचने के लिए भी लोग अभी से शॉपिंग कर रहे हैं।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned