scriptतेज धूप करेगी परेशान, बारिश के बाद अब बदला मौसम का मिजाज | hot weather in september 2020, weather predictions mp | Patrika News

तेज धूप करेगी परेशान, बारिश के बाद अब बदला मौसम का मिजाज

locationजबलपुरPublished: Sep 10, 2020 01:11:40 pm

Submitted by:

Lalit kostha

बारिश का सिस्टम नहीं बनने से दोपहर में तेज तपिश, उसम और चिपचिपी गर्मी ने किया बेचैन
 

Hot Weather

Hot Weather

जबलपुर। सूरज और बादलों की आंख मिचौली से गर्मी बढऩे लगी है। रोजाना उम्मीदों के बादल छा रहे हैं लेकिन बरसने के बजाय उमस बढकऱ चले जाते हैं। एसी कूलर अक्सर सितम्बर के महीने में बंद हो जाते हैं किंतु इस साल मौसम कुछ अलग ही रंग दिखा रहा है। तपन और उमस से लोग हैरान परेशान हो रहे हैं। गुरुवार को सुबह से ही मौसम में तपन बनी हुई है। जिले में बारिश का सिस्टम नहीं बनने से मौसम का बदलता मिजाज परेशान करने लगा है। बढ़ती उमस और गर्मी लोगों को बेचैन कर रही है। दोपहर में घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है।
मंगलवार रात हल्की बारिश के बाद बुधवार सुबह धूप निकलते ही पारा चढऩे लगा। घर से बाहर निकलते ही चिपचिपी गर्मी ने लोगों को पसीना-पसीना कर दिया। उमस और गर्मी के कारण पंखे-कूलर से भी राहत नहीं मिल रही है। रात में हवा में हल्की शीतलता आ रही है। बाकी समय मौसम का व्यवहार भारी पड़ रहा है। अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 33.6 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा।
सुबह की आद्र्रता 83 प्रतिशत और शाम की आद्र्रता 75 प्रतिशत थी। उत्तर-पश्चिमी हवा चार किमी प्रतिघंटा की गति से चलीं।मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बारिश वाला कोई सिस्टम अभी सक्रिय नहीं है। सुबह से उमस और गर्मी बढऩे पर दोपहर बाद स्थानीय बादल बनने से छिटपुट बारिश हो रही है। गुरुवार को भी स्थानीय बादल कहीं-कहीं प्रभावी हो सकते हैं। सम्भाग के जिलों में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश या बौछार पड़ सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो