instagram पर लड़की से हुई दोस्ती, मोबाइल नंबर लेकर आपत्तिजनक फोटो whatsapp में कर दिए वायरल

instagram, whatsapp फोटो

By: Lalit kostha

Updated: 17 Oct 2020, 01:50 PM IST

जबलपुर। पोलीपाथर ग्वारीघाट जबलपुर निवासी युवती ने लिखित आवेदनकिया जिसके अनुसार आवेदिका (बदला हुआ नाम अनामिका त्रिपाठी) ने सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम मे बने पुरुष मित्र द्वारा व्हाट्सअप पर आवेदिका को बदनाम करने के उद्देश्य से आवेदिका के परिचितों को आवेदिका की अपत्तीजनक फोटो शेयर कर ब्लेक मेल करने संबंधी शिकायत प्रस्तुत की ।

लड़की की आपत्तिजनक फोटो परिचितों को सेंड करने वाले को राज्य सायबर पुलिस जबलपुर ने किया गिरफ्तार

राज्य सायबर पुलिस जबलपुर में उक्त शिकायत को गंभीरता से लेते हुये आईटी एक्ट का प्रकरण दर्ज किया जाकर अपराध में प्रयुक्त मोबाइल नंबर की जानकारी जियो सर्विस प्रोवाईडर से प्राप्त की गई । जियो द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर आरोपी रोहित बनोलिया उज्जैन मप्र का निवासी होना पाया गया। आरोपी की पतासाजी हेतु पूर्व में विवेचना टीम उज्जैन रवाना की गई किन्तु आरोपी अपने स्थान पर नही मिला । आरोपी रोहित बनोलिया की दस्तयाबी के अनेक प्रयत्न किये गये किन्तु आरोपी काफी समय से फरार चल रहा था।

प्रकरण की तकनीकी विवेचना एवं संकलित साक्ष्यों के आधार पर प्रकरण के आरोपी रोहित बनोलिया पिता राकेश बनोलिया निवासी म.नं. 44 अवंतीपुरा नयापुरा उज्जैन जिला उज्जैन (मप्र) को गिरफ्तार किया गया। न्यायालय द्वारा आरोपी रोहित बनोलिया को 15 दिवस के ज्यूडीशियल रिमांड पर केन्द्रीय जेल जबलपुर में रखने के आदेश दिए।

आरोपी ने पूछताछ में बताया कि वह आवेदिका से इंस्टाग्राम के माध्यम से दोस्ती हुई थी एवं आपसी मनमुटाव हो जाने के कारण बदनाम करने की नियत से आवेदिका की अपत्तीजनक फोटो आवेदिका को बदनाम करने के उद्देश्य से आवेदिका के परिचितों को भेजे थे । प्रकरण में निरीक्षक विपिन ताम्रकार,उप निरी। राशिद खांन, आर. विमल कुमार, की महत्वपूर्ण भूमिका रही।



Social media

राज्य सायबर पुलिस जोन जबलपुर के पुलिस अधीक्षक अंकित शुक्ला द्वारा आम जनता को जागरुक्ता के लिए निम्न लिखित बातों का ध्यान रखकर संमव्यवहार के लिए निर्देशित किया है।

क्या करें-
• सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाते समय पासवर्ड स्ट्रॉग रखें।
• सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक , इस्टाग्राम बनाते समय स्कोयर्टी सेंटीग को फोलो करे।
• सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक , इस्टाग्राम मे अपने परिचितों को ही एड करें।
क्या न करें।
• सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक , इस्टाग्राम आदी में किसी अनंजान ब्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्विकार न करें।।
• सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक , इस्टाग्राम आदी में अपनी पर्सनल फोटो शेयर /पोस्ट करने से बचें।
• सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक , इस्टाग्राम अपनी निजी जानकारी किसा के साथ शेयर न करें।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned