scriptमां नर्मदा के जन्मोत्सव पर निकली भव्य शोभायात्रा, भक्तों ने पवित्र नदी में लगाई आस्था की डुबकी | Maa Narmada Jayanti Festivals all around | Patrika News

मां नर्मदा के जन्मोत्सव पर निकली भव्य शोभायात्रा, भक्तों ने पवित्र नदी में लगाई आस्था की डुबकी

locationजबलपुरPublished: Feb 19, 2021 02:15:43 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-जयंती पर माता की पूजा अर्चना और स्नान-दान को घाटों पर उमड़ा सैलाब

जयंती पर पूजी गईं मां नर्मदा

जयंती पर पूजी गईं मां नर्मदा,जयंती पर पूजी गईं मां नर्मदा,जयंती पर पूजी गईं मां नर्मदा

जबलपुर. मां नर्मदा के जन्मोत्सव पर माता के पवित्र जल में स्नान कर पुण्यलाभ अर्जित करने को शुक्रवार माघ शुक्ल सप्तमी तिथि को नर्मदा तट पर भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। इस मौके पर शहर के गणमान्य नागरिकों, जिसमें महिलाएं भी शामिल रहीं ने साधु-संतों की अगुवाई में मां का दुग्धाभिषेक किया। उधर शहर में मां की आदमकद प्रतिमा के साथ विशाल शोभायात्रा निकाली गई। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मां नर्मदा की 55 प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं।
मां नर्मदा जयंती पर स्नान-दान, नौका विहार
नर्मदा तट पर अल सुबह से ही भक्तो के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। प्रशासन की ओर से भी घाट पर आने वाले स्नानार्थियों की सुविधा के लिए पर्याप्त इंतजामात किए गए हैं। घाटों पर सुबह से ही भक्ति संगीत की रसधार बह रही है। भजन-कीर्तन भी चल रहे हैं।
मां नर्मदा की शोभायात्रा
आस्थावान श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन की ओर से घाटों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। नर्मदा के सभी घाटों पर बोटिंग और भंडारों पर रोक लगाई गई है। सुरक्षा के तहत होमगार्ड के साथ एसडीआरएफ तैनात हैं। जानकारी के अनुसार पुलिस और प्रशासन मां नर्मदा की मूर्तियों का विसर्जन कुंड में ही कराने को लेकर पहले ही समितियों के साथ बैठक कर चुका है। घाटों पर डीजे का उपयोग भी प्रतिबंधित था। सिर्फ दो साउंड बाक्स की ही अनुमति मिली है। भंडारे का आयोजन ऐसे स्थान पर करने की अनुमति दी गई है, जिससे आवागमन बाधित न हो। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए भंडारे का प्रसाद पैकेट में देने का निर्देश दिया गया है। दो पहिया, चार पहिया वाहनों की पार्किंग आयुर्वेदिक संस्थान स्थित दशहरा मैदान और गीताधाम के सामने मैदान में कराई जा रही है।
मां नर्मदा जयंती पर स्नान-दान, नौका विहार
कलेक्टर के निर्देश पर घाटों पर सुरक्षा के लिए होमगार्ड और एसडीआरएफ के 56 जवानों की दो दिवसीय ड्यूटी लगाई है। सभी जवान बचाव उपकरणों सहित नर्मदा के घाटों पर ड्यूटी दे रहे हैं। जिला कमांडेंट होमगार्ड नीरज सिंह ठाकुर के मुताबिक नर्मदा के अलग-अलग घाटों के लिए सात प्रभारी अधिकारी तैनात किए गए हैं। ग्वारीघाट, दरोगाघाट, उमाघाट, सिद्धघाट व खारीघाट के लिए प्रभारी अधिकारी के रूप में प्लाटून कमांडर अनिमेष राजपूत और विनय सिंह तैनात हैं।
मां नर्मदा का पूजन
नर्मदा जयंती के लिए यातायात व्यवस्था
-मेट्रो, मिनी बसों के अलावा सभी प्रकार के भारी वाहन व लोडिंग वाहन रामपुर चौक तक ही जा सकेंगे
-दो पहिया व चार पहिया निजी वाहन रामपुर चौक से खंदारीनाला, अवधपुरी कॉलोनी होकर आयुर्वेदिक संस्थान पार्किंग परिसर दशहरा मैदान में पार्क होंगे
-वापसी का मार्ग दशहरा मैदान से पुरानी रेलवे ट्रैक से रामलला मंदिर से रेतनाका, खंदारी नाला, बिगबाजार होते हुए लौटेंगे
-मिनी मेट्रो बसें रामपुर चौक, बिग बाजार, खंदारीनाला, अवधपुरी से सिद्धगणेश मंदिर तक जाएगी। इसी मार्ग से वापस होंगी
-सभी सवारी ऑटो रामपुर चौक, साई मंदिर से पोलीपाथर तक जा सकेंगी
-बीच में किसी को बिठाने और उतारने की अनुमति नहीं होगी
-झंडा चौक, साकेतधाम,बर्मन मोहल्ला और ग्वारीघाट के आसपास वाले सभी मार्गो को नो वीकल जोन बनाया गया है
-गोराबाजार, बिलहरी, तिलहरी और बरेला से भटौली होकर प्रवेश पर रोक है
-इन वाहनों को पेंटीनाका, सदर, बंदरिया तिराहा, रामपुर चौराहा, बिग बाजार, अवधपुरी होकर ही ग्वारीघाट की ओर जाना होगा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो