scriptप्यार पाने युवती ने युवक की महिला सहकर्मी का फेक अकाउंट बना करने लगी आपत्तिजनक पोस्ट | The woman made objectionable posts to create a fake account | Patrika News

प्यार पाने युवती ने युवक की महिला सहकर्मी का फेक अकाउंट बना करने लगी आपत्तिजनक पोस्ट

locationजबलपुरPublished: Sep 11, 2020 11:19:48 am

Submitted by:

santosh singh

-स्टेट सायबर सेल ने आरोपी युवती को गिरफ्तार किया
 

cyber.jpg

23-year-old accused arrest

जबलपुर। इकतरफा प्यार में युवती ने युवक की महिला सहकर्मी का फेक सोशल अकाउंट बनाकर उनके सम्बंधों को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट करने लगी। वह उनके फोटो को मार्फ कर युवक के दोस्तों और जानने वालों को टैग करने लगी। फेसबुक अकाउंट की जानकारी मिलने पर युवक और उसकी महिला सहकर्मी ने बीते दिनों स्टेट सायबर सेल में मामले की शिकायत दर्ज कराई थी। उक्त प्रकरण में गुरुवार को स्टेट सायबर सेल ने आरोपी युवती को गिरफ्तार कर लिया।
एसपी अंकित शुक्ला ने बताया कि युवक और उसकी सहकर्मी युवती ने शिकायत दर्ज कराई कि उसकी फोटो का प्रयोग कर किसी ने फेक फेसबुक अकाउंट खोला है। इस अकाउंट के माध्यम से आरोपी उसके और युवक के सम्बंधों को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट कर बदनाम किया जा रहा है। एसपी ने फेक अकाउंट को बंद कराते हुए मामले की तकनीकी जांच निरीक्षक हरिओम दीक्षित, एसआई हेमंत पाठक, मनीष उपाध्याय, शुभम सैनी, अवनी वीरा व अजीत गौतम को सौंपी। आरोपी के फेसबुक आईडी के यूआरएल और आईपी लॉग्स की मदद से पता चला कि फेक अकाउंट बनाने वाली कटनी निवासी 23 वर्षीय युवती है। उसने पीडि़त युवती के फेसबुक अकाउंट से उसकी फोटो प्राप्त कर फिर उसके नाम का फेक अकाउंट बनाया था।
गिरफ्तारी होने पर ये किया खुलासा-
निरीक्षक हरिओम दीक्षित के मुताबिक आरोपी युवती ने गिरफ्तारी के बाद गुरुवार को खुलासा किया कि वह पीडि़त युवती के आफिस में काम करने वाले उसके सहकर्मी युवक से इकतरफा प्यारी करती थी। उससे शादी करना चाहती थी। युवक ने उसका प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया था। इसकी वजह से वह बदला लेने के लिए उसकी कम्पनी में काम करने वाली महिला के नाम व फोटो का प्रयोग कर फेक आईडी बनाकर उसे बदनाम करना चाहती थी। जिससे युवक को कम्पनी से निकाल दिया जाए।

facebook_hak.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

केंट के पूर्व पार्षद की फेक आईडी बनाकर पैसे की मांग
छावनी परिषद केंट के पूर्व पार्षद अमरचंद बावरिया का फेक फेसबुक अकाउंट बनाकर जालसाज द्वारा दोस्तों और समर्थकों से पैसे की मांग की जा रही है। गुरुवार को पूर्व पार्षद ने मामले में केंट थाने में पहुंच कर शिकायत दी। केंट टीआई विजय तिवारी ने बताया कि संजय गांधी नगर केंट निवासी पूर्व पार्षद अमरचंद बावरिया ने शिकायत कर बताया कि कोई उनके नाम का फेक फेसबुक आईडी बना लिया है। वह मैसेंजर के माध्यम से उनके परिचितों और वार्ड के लगभग 150 लोगों को मैसेज भेजकर पैसे की मांग कर रहा है। कई लोगों को उसने धमका कर पैसे मांगे। इस तरह के कृत्य से उसकी सामाजिक छवि भी धुमिल हो रही है। जालसाज ने पैसे भेजने के लिए जो डिटेल पोस्ट किया है, उसके मुताबिक आरोपी पंजाब से बैठकर ये कृत्य कर रहा है। उसने जो खाता नम्बर दिया है, वो गाजियाबाद (यूपी) में माइक्रो फायनेंस कम्पनी का खाता है। इस खाते में लाखों रुपए के लेन-देन के विवरण की जानकारी है। केंट पुलिस ने मामले को जांच में लेते हुए सायबर सेल से फेक अकाउंट बंद कराने में मदद मांगी है। शिकायत के दौरान बावरिया की पत्नी एवं वर्तमान पार्षद कविता बावरिया, लखन ठाकुर, राहुल रजक, आनंद गुप्ता, अभय बावरिया मौजूद थे।
क्या करे –
-अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को लॉक करके रखे।
-अपने जान पहचान वालो को ही अपना फ्रेंड बनाएं।
-टू फैक्टर वेरिफिकेशन ऑन रखे।
-अपनी निजी फोटोज को सभी के साथ शेयर न करें।
-अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर सही जन्मतिथि दर्ज न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो