script

आप बहुत लकी हैं, लॉटरी में जीत गए हैं 25 लाख…!

locationजबलपुरPublished: Aug 22, 2020 02:24:23 pm

Submitted by:

Lalit kostha

आप बहुत लकी हैं, लॉटरी में जीत गए हैं 25 लाख…!
 

lottery

lottery

जबलपुर। आप ऑनलाइन ट्रांस्जेक्शन कर रहे हैं तो सतर्क हो जाएं। आपके सोशल मीडिया कॉन्टेक्ट पर ऑनलाइन लाटरी में 25 लाख जीत जाने का झांसा दिया जा रहा है। इसमें आपके कॉन्टेक्ट पर एक विज्ञापन के साथ ऑडियो क्लिप भेजी जा रही है। इसमें मुंबई के एक बैंक से संपर्क करने को कहा जा रहा है। पुलिस साइबर सेल के विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे संपर्क से दूर रहें, वरना आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। ऑनलाइन के बहाने सोशल मीडिया पर की जा रही जालसाजी की हकीकत बयां करती पत्रिका की रिपोट…

अलर्ट : हो सकता है धोखा, ऑनलाइन लाटरी में पहला नम्बर आने का दिया जा रहा झांसा

 

money.png

कोरोना संक्रमण काल में ऑनलाइन ट्रांस्जेक्शन बढ़ते ही जालसाज सक्रिय हो गए हैं। शातिर लोगों की नजर ऑनलाइन ट्रांस्जेक्शन करने वाले लोगों के बैंक खातों पर हैं। यह सारा खेल मोबाइल के वॉटसऐप नंबर पर चल रहा है, जिसमें मोबाइल से ही एक संदेश आ रहा है। 25 लाख जीत जाने के संदेश के साथ ऑडियो क्लिप भी भेजी जा रही है। क्लिप के ऑडियो में बोलने वाला व्यक्ति खुद को वॉटसऐप का सदस्य बताते हुए बैंक अधिकारी के नंबर पर संपर्क करने को कह रहा है।

भेजा जा रहा फोन नंबर- वॉटसऐप के संदेश में बैंक अधिकारी का फोन नंबर के साथ बतौर नाम राणा प्रताप सिंह भेजा जा रहा है। इसमें लॉटरी नंबर भी दर्शाया गया है। संदेश में केबीसी के नाम का इस्तेमाल करते हुए बॉलीवुड के अभिनेता की फोटो भी लगाई गई है।

 

money_01.jpg

सिर्फ वॉटसऐप कॉल करने की सलाह- ऑडियो क्लिप में संदेश भेजने वाले व्यक्ति को वॉटसऐप कॉल करने की सलाह दी जा रही है। बैंक अधिकारी द्वारा लॉटरी नंबर पूछने पर उसे चार अंक का नंबर बताने को कहा जा रहा है।

ऐसे हो सकता है धोखा- सायबर एक्सपर्ट का कहना है कि वॉटसऐप कॉल करने पर दूसरी ओर संपर्क होते ही आपके एकाउंट का विवरण दूसरे को मिल जाएगा। विवरण मिलते ही आपके द्वारा बताए लॉटरी नंबर पर स्वत: पिनकोड एक्टीवेट हो जाएगा, जिससे वह सीधा बैंक खाते से जुड़ जाएगा और दूसरी ओर बैठा व्यक्ति आसानी से आपके खाते का इस्तेमाल कर सकता है।

पहले कॉल किया जाता था लेकिन अब शातिर लोग संदेश का इस्तेमाल कर रहे हैं। हमारी नजर ऐसे लोगों पर है। लोगों को ऐसे संदेश से जागरूक रहतना चाहिए।
– हरिओम दीक्षित, टीआई, साइबर थाना

ट्रेंडिंग वीडियो