scriptCG Election result 2023: Counting 14 tables front of 40 agents | CG Election result 2023 : भाजपा-कांग्रेस के 40 एजेंटों के सामने 14 टेबल में होगी काउंटिंग, 18 राउंड में आएंगे नतीजे | Patrika News

CG Election result 2023 : भाजपा-कांग्रेस के 40 एजेंटों के सामने 14 टेबल में होगी काउंटिंग, 18 राउंड में आएंगे नतीजे

locationजगदलपुरPublished: Nov 26, 2023 12:58:57 pm

Submitted by:

Kanakdurga jha

CG Election result 2023 : 3 दिसंबर को मॉडल कॉलेज में होने वाली काउंटिंग को लेकर राजनीतिक दलों की बेचैनी बढ़ती जा रही है।

CG Election result 2023 : भाजपा-कांग्रेस के 40 एजेंटों के सामने 14 टेबल में होगी काउंटिंग, 18 राउंड में आएंगे नतीजे
CG Election result 2023 : भाजपा-कांग्रेस के 40 एजेंटों के सामने 14 टेबल में होगी काउंटिंग, 18 राउंड में आएंगे नतीजे
जगदलपुर। CG Election result 2023 : 3 दिसंबर को मॉडल कॉलेज में होने वाली काउंटिंग को लेकर राजनीतिक दलों की बेचैनी बढ़ती जा रही है। इस बीच निर्वाचन आयोग ने मतगणना से जुड़ी सारी तैयारी लगभग पूरी कर ली हैं। तीनों विधानसभा की गणना 16 से 18 राउंड में की जाएगी। इस दौरान ईवीएम की काउंटिंग के लिए 14 टेबल लगाए जाएंगे और प्रत्येक टेबल पर भाजपा-कांग्रेस के 14-14 एजेंट मौजूद रहेंगे। इसके अलावा दोनों पार्टियों से दो एआरओ भी होंगे। साथ जगदलपुर विधानसभा के 1770 डाक मतपत्र के लिए 4 अतिरिक्त एजेंट नियुक्ति किए जा रहे हैं। दोनों प्रमुख पार्टियों की तरफ लगभग 40 एजेंट काउंटिंग के दौरान मॉडल कॉलेज में मौजूद रहेंगे।
यह भी पढ़ें

हाईटेंशन तार में झुलसी पेंटर की जिंदगी, घर की पुताई के दौरान युवक ने तोड़ा दम



बाकी दलों के साथ ही निर्दलीय प्रत्याशियों के एजेंट भी काउंटिंग के दौरान मॉडल कॉलेज में रहेंगे। डाक मतपत्रों की गिनती सबसे पहले सुबह आठ बजे शुरू होगी। इसके बाद ईवीएम खुलेंगे और उनकी काउंटिंग होगी। बताया जा रहा है कि पहले राउंड की काउंटिंग के साथ डाक मतपत्र के नतीजे या कहें रुझान जुडक़र सामने आएंगे। सुबह 10 बजे तक पहले राउंड में कौन आगे और कौन पीछे इसकी घोषणा कर दी जाएगी।
राउंडवार नतीजे आएंगे, शाम 4 बजे तक अंतिम नतीजे संभव

पूर्व के चुनावों की तरह ही इस बार भी राउंडवार नतीजे घोषित किए जाएंगे। हर राउंड में बताया जाएगा कि प्रत्याशियों में कौन आगे और कौन पीछे चल रहा है। एक राउंड को पूरा होने में 30 से 40 मिनट का वक्त लगेगा। पहले राउंड में ही ज्यादा वक्त लगेगा क्योंकि उसमें डाक मतपत्रों की गिनती भी शामिल होगी। बताया जा रहा है कि बस्तर जिले के तीनों विधानसभा के अंतिम नतीजे शाम 4 बजे तक घोषित हो जाएंगे।
प्रत्याशी मतगणना स्थल पर तभी दिखेंगे जब जीत करीब होगी

राजनीतिक दलों की मानें तो मतगणना स्थल से प्रमुख पार्टियों के प्रत्याशी 3 दिसंबर को दूर ही रहेंगे। वे काउंटिंग में शामिल हो सकते हैं लेकिन जैसा की ट्रेंड वे जीत करीब दिखने पर ही मतगणना स्थल पर पहुंचेंगे। इस तरह के हालात हर बार दिखाई देते हैं। काउंटिंग में प्रत्याशियों का कोई खास काम नहीं होता है। सारा काम एजेंट ही संभालते हैं इसलिए वे जीत मिलने पर ही मतगणना स्थल पर मौजूद समर्थकों के बीच पहुंचेंगे।
बस्तर जिले में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि महिला कर्मियों मतगणना का जिम्मा सौंपा जा रहा है। उनकी ट्रेनिंग भी शुरू हो गई है। शुक्रवार को पहले चरण की ट्रेनिंग महिला अधिकारियों और कर्मचारियों ने ली थी। इस दौरान कलेक्टर विजय दयाराम के.ने कहा था कि नारीशक्ति ने मतदान कार्य में मिले दायित्व का बखूबी निर्वहन किया। उनके कार्यों की सराहना राज्य स्तर पर हुई है। इसी वजह से उन्हें अब मतगणना का काम दिया जा रहा है। वे गणना सुपरवाइजर, सहायक और माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका में होंगी।
यह भी पढ़ें

मानसिक रूप से कमजोर बालक ने कुएं में लगा दी छलांग, मौके पर मौत



काउंटिंग में गणित और कॉमर्स के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जा रही है। काउंटिंग में किसी तरह की मानवीय चूक ना हो इसलिए विशेषज्ञ शिक्षकों को मतगणना का जिम्मा दिया जा रहा है। जिले के अलग-अलग स्कूलों की महिला शिक्षिकाओं की ड्यूटी लगाई जा रही है। पहले यही काम पुरुष शिक्षक व कर्मचारी किया करते थे लेकिन पहली बार महिलाएं पूरा काम संभालेंगी।
जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना 18 राउंड में पूरी की जाएगी। जबकि चित्रकोट में 17 राउंड में गणना पूरी होगी। बस्तर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 16 राउंड में पूरी की जाएगी। डाक मत पत्रों के लिए टेबल की व्यवस्था मतगणना से पूर्व कर ली जाएगी क्योंकि गणना से पूर्व तक डाक मतपत्र जमा किए जा सकेंगे। इसके बाद उनकी संख्या के आधार पर गणना टेबल की संख्या तय की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो