scriptCG Naxal: 8 आतंकी ढेर होने के बाद घबराए नक्सली, कहा – हम बात करने के लिए तैयार | CG Naxal: Naxals scared after 8 terrorists killed said - we ready to talk | Patrika News
जगदलपुर

CG Naxal: 8 आतंकी ढेर होने के बाद घबराए नक्सली, कहा – हम बात करने के लिए तैयार

CG Naxal: कल यानी 23 मई के दिन नारायणपुर-दंतेवाड़ा-बीजापुर जिले के जंगलों में हुए मुठभेड़ के बाद नक्सली घबरा गए है। नक्सलियों ने पत्र में कहा कि – हम बात करने के लिए तैयार है।

जगदलपुरMay 24, 2024 / 01:53 pm

Kanakdurga jha

CG Naxal
CG Naxal: छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री विजय शर्मा बार-बार कह रहे हैं कि हम नक्सलियों से बातचीत के लिए तैयार हैं। इस बीच नक्सलियों की सेंट्रल कमेटी के सदस्य प्रताप ने पत्रिका को भेजे एक पत्र में कहा है कि हम वार्ता के लिए तैयार हैं लेकिन सरकार को इसके लिए उपयुक्त माहौल बनाना होगा। शांति वार्ता के लिए शांतिपूर्ण माहौल का होना जरूरी है। बस्तर में इस वक्त हिंसा का माहौल है ऐसे माहौल में वार्ता कैसे संभव है।
यह भी पढ़ें

CG Naxal Attack: 1000 जवानों ने घेराबंदी कर 7 नक्सलियों को किया ढेर, 4 महीने में मारे गए 110 आतंकी

पत्र में गृहमंत्री विजय शर्मा का जिक्र करते हुए कहा गया है कि गृहमंत्री चाहते हैं कि हम सड़क का काम होने दें और बातचीत की टेबल पर आएं। (CG Naxal) हम जल-जंगल को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस शर्त से तो स्पष्ट है कि दोहन के लिए सड़कें बनाई जा रही हैं और हम उसका समर्थन करें।
ऐसा तो संभव नहीं है। सरकार बिना शर्त के वार्ता के लिए आगे नहीं आ रही है। हम चाहते हैं कि जनवाती और शांतिपूर्ण माहौल में बातचीत हो। (CG Naxal) पत्र में कहा गया है कि अगर वार्ता होती है तो आदिवासी समाज की भी अहम भूमिका होगी क्योंकि हम उनके लिए ही संघर्ष कर रहे हैं।
CG Naxal
CG Naxal: 8 माओवादियों के ढेर होने के बाद बौखलाए नक्सली

CG Naxal: नक्सल संगठन ने वार्ता के लिए कोई शर्त नहीं रखी है

पत्र में कहा गया है कि नक्सल संगठन को लेकर कहा जा रहा है कि हमने वार्ता के लिए सरकार के सामने शर्त रखी है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। (CG Naxal) हमारी कोई शर्त नहीं है हम बस शांतिपूर्ण माहौल में बातचीत करना चाहते हैं। इस बातचीत में बस्तर के आदिवासी भी हमारे साथ होंगे क्योंकि हम सालों से उनके लिए और जल-जंगल-जमीन के लिए काम कर रहे हैं। सरकार अगर वार्ता चाहती है तो वह भी शर्त छोडक़र आगे आए। सिर्फ शांतिपूर्ण माहौल बनाए।
यह भी पढ़ें

CG Naxal: सरेंडर हुई 1 महिला नक्सली ने किया बड़ा खुलासा, आतंकी जवानों पर झूठे इल्जाम लगाने ऐसे करते हैं प्रोपेगैंडा

हम क्रांतिकारी, सरेंडर के साथ वार्ता कैसे करेंगे

पत्र में कहा गया है कि हम क्रांतिकारी हैं और हमसे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कह रहे हैं कि हम हथियार डालकर बातचीत करने आएं। सरेंडर के साथ एक क्रांतिकारी कैसे वार्ता कर सकता है। वार्ता संभव है लेकिन जैसा माहौल हम चाहते हैं उस माहौल में। सरकार को एक बार फिर से इस पर विचार करना चाहिए। सरकार को यह स्पष्ट करना चाहिए कि वह किस तरह का माहौल हमें दे रही है और आगे अगर वार्ता होती है तो कैसा माहौल होगा।
CG Naxal
छत्तीसगढ़ सरकार से बात करने के लिए तैयार है नक्सली

CG Naxal: जवानों के सर्जिकल स्ट्राइक से घबराए नक्सली

नक्सली हिंसा का खात्मा करने जवान बस्तर में सर्जिकल स्ट्राइक चला रहे है। मुखबिरी द्वारा नक्सलियों के जंगल में छिपे होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबल तुरंत एक्शन में आ रहे है। (CG Naxal) रात पर एम्बुंश चलाने के बाद जवान सुबह होते ही नक्सलियों से भीड़ रहे है। चार दशकों में पहली बार जवानों का पलड़ा भारी देखकर माओवादी प्रशासन से बात करके हिंसा को खत्म करने के लिए तैयार है।

चार महीने में 110 नक्सली ढेर

चार दशकों में पहली बार ऐसा हुआ है कि नक्सलियों पर जवानों ने इतनी बड़ी कार्रवाई की है। जवानों ने स्पेशल ऑपरेशन चलाकर चाकर महीने में ही 110 नक्सलियों को मार गिराया है। इसमें कई नक्सलियों पर लाखों का इनाम था। वहीं जवान मुठभेड़ स्थलों से भी भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक सामान बरामद कररहे है।
CG Naxal
चार दशक में पहली बार बड़ी कार्रवाई

CG Naxal: जवानों के अभियान से आत्मसमर्पण कर रहे नक्सली

एक तरफ जहां जवान-नक्सली मुठभेड़ हो रही है वहीं दूसरी और सुरक्षाबल बस्तर के हार एक गांव में अभियान चला रहे है। बस्तर के चप्पे-चप्पे में तैनात होकर जवानों ने कैंप खोला है। (CG Naxal) नक्सलियों को हिंसा का रास्ता छोड़कर साधारण जीवन जीने के लिए जवान बस्तर के हर इलाके में अभियान चला रहे है। इससे प्रभावित होकर कई नक्सलियों ने हिंसा का राह छोड़कर आत्मसमर्पण किया है।

जवानों की बड़ी सफलता

समूचे बस्तर में फोर्स के जवानों का मनोबल भी इस वक्त काफी ऊंचा है। कांकेर जिले के माड़ इलाके में बीते महीने 16 तारीख को हुई मुठभेड़ में जवानों ने 29 नक्सलियों को जब मार गिराया तो इसे फोर्स की सबसे बड़ी सफलता बताया गया। नारायणपुर जिले में मंगलवार को हुई मुठभेड़ में भी जवानों ने बेहद सुनियोजित तरीके से 10 नक्सलियों को मारा।
CG Naxal
CG Naxal: 110 नक्सलियों को मार गिराया

CG Naxal: घने जंगलों में जवान चला रहे सर्चिंग ऑपरेशन

नक्सलियों का खात्मा करने जवानों ने कार्रवाई तेज कर दी है। एक तरफ जो नक्सली आत्मसमर्पण करना चाहते है उनके लिए पुलिस अधिकारी बस्तर के इलाकों में जा-जाकर अभियान चला रहे है। पुलिस द्वारा अभियान चलाने से नक्सली प्रेरित होकर आत्मसमर्पण कर रहे है। (CG Naxal) वहीं कुछ आतंकी जंगलों में छिपकर उत्पात मचा रहे है। इन आतंकियों के लिए जवान घने जंगलों में सर्चिंग ऑपरेशन चला रहे है। बता दें कि 100 दिनों में जवानों ने मुठभेड़ में 105 आतंकियों को मार गिराया है।

131 दिनों में 103 नक्सली ढ़ेर, इनामी आतंकियों का हुआ एनकाउंटर

बस्तर में नक्सलियों का खात्मा करने जवान तेजी से ऑपरेशन चला रहे है। एक और बस्तर के चप्पे-चप्पे में अभियान चलाकर नक्सलियों को आम जिंदगी जीने का मौका दे रहे है। जवानों के अभियान से प्रभावित होकर बहुत से नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। (CG Naxal) वहीं दूसरी और जंगलों में जवान छिपे हुए खूंखार नक्सलियों पर भी कड़ी कार्रवाई कर रहे है। इस कार्रवाई में जवानों ने बड़ी सफलता प्राप्त की है। चार दशक में पहली बार जवान 131 दिनों में 103 नक्सलियों को ढेर किया है।
CG Naxal
CG Naxal: खूंखार नक्सलियों पर भी कड़ी कार्रवाई

Hindi News/ Jagdalpur / CG Naxal: 8 आतंकी ढेर होने के बाद घबराए नक्सली, कहा – हम बात करने के लिए तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो