scriptMahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना की अब जांच शुरू, अब तक नहीं भरा फॉर्म तो अब भर लें… | Mahtari Vandan Yojana: If you haven't filled the form yet, fill it now | Patrika News
जगदलपुर

Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना की अब जांच शुरू, अब तक नहीं भरा फॉर्म तो अब भर लें…

Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना के तहत योजना का लाभ ले रहे 70 लाख से अधिक हितग्राहियों की जांच होने वाली है।

जगदलपुरJun 08, 2024 / 07:39 am

Kanakdurga jha

Mahtari Vandan Yojana
Mahtari Vandan Yojana: लोकसभा चुनाव निपटते ही प्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महतारी वंदन योजना के तहत योजना का लाभ ले रहे 70 लाख से अधिक हितग्राहियों की जांच होने वाली है। बस्तर जिले में लगभग 1.84 लाख महिलाएं इसका लाभ उठा रही है।
छग सरकार इस योजना के अपात्र हितग्राहियों का पता लगाकर उसे मिलने वाली राशि को रोकने वाली है। सूत्रों के मुताबिक गलत तरीके से योजना का लाभ उठाने वाले हितग्राहियों से राशि की वसूली भी होगी। सरकार ने यह कदम इस योजना में अपात्र महिलाओं द्वारा गलत तरीके से लाभ उठाने की शिकायत होने के बाद उठाया है।
यह भी पढ़ें

1 मई को छत्तीसगढ़ की महिलाओं के खाते में आएंगे 1000 रुपए, जानिए कैसे…

Mahtari Vandan Yojana: एक ही नाम के हजारों आवेदन

जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत शासकीय सेवा में पदस्थ, सेवानिवृत्त या पेंशन का लाभ ले रहीं बहुत सी महिलाओं ने आवेदन किया और उनमें से कई महिलाएं योजना से लाभान्वित भी हो रही हैं। ऐसे भी मामले आए हैं, जिनमें एक ही आवेदक ने दो- दो आवेदन किए और दोनों ही स्वीकृत हो गए हैं। ऐसी महिलाओं के खाते में दो-दो बार राशि हस्तांरित हो रही है। इसके अलावा कई आवेदकों ने अपना व अपने पति या स्वजन का आधार कार्ड नंबर लगाकर आवेदन किया था। इस शिकायत के अनुसार समान नाम, पता और जन्मतिथि के नाम वाले हजारों आवेदनों की जांच जारी है।

बस्तर में 1.94 लाख से ज्यादा हितग्राही

इस योजना के तहत बस्तर में लगभग दो लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। इन आवेदन में 1.84 लाख से अधिक आवेदन को पात्र घोषित कर महिलाओं को प्रत्येक माह एक-एक हजार रुपये दिए जा रहे हैं। है। वहीं प्रदेश में कुल 70.14 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है। योजना में अब तक कुल 11,771 आवेदन रिजेक्ट हुए थे। अब तक चार किस्तों में 2,500 करोड़ से अधिक की राशि जारी हो चुकी है।

Mahtari Vandan Yojana: अभी भी कई महिलाओं को योजना का इंतजार

तमाम शिकायतों और जांच के बीच अभी भी प्रदेश में लाखों महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। इन महिलाओं को लोकसभा चुनाव के बाद महतारी वंदन योजना के आवेदन शुरू होने का इंतजार है। योजना के आवेदन प्रक्रिया चुनाव आचार संहिता के लागू होते ही बंद कर दी गई थी। प्रदेश में 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी की गई थी।

Hindi News/ Jagdalpur / Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना की अब जांच शुरू, अब तक नहीं भरा फॉर्म तो अब भर लें…

ट्रेंडिंग वीडियो