scriptPM मोदी छत्तीसगढ़ के 30 हजार युवाओं को देंगे रोजगार, सितंबर के पहले सप्ताह में दे सकते हैं बड़ी सौगात | PM Modi will inaugurate steel plant in September, will give gifts CG | Patrika News
जगदलपुर

PM मोदी छत्तीसगढ़ के 30 हजार युवाओं को देंगे रोजगार, सितंबर के पहले सप्ताह में दे सकते हैं बड़ी सौगात

PM Narendra Modi will inaugurate Nagarnar Steel Plant: 25 हजार करोड़ की लागत से निर्मित एनएमडीसी नगरनार का स्टील प्लांट के तैयार होने के बाद अब इसके उद्घाटन की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

जगदलपुरAug 26, 2023 / 05:50 pm

Khyati Parihar

PM Narendra Modi will inaugurate Nagarnar Steel Plant

नगरनार स्टील प्लांट

PM Narendra Modi will inaugurate the steel plant: जगदलपुर। 25 हजार करोड़ की लागत से निर्मित एनएमडीसी नगरनार का स्टील प्लांट के तैयार होने के बाद अब इसके उद्घाटन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। खबर हैं कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की (PM Narendra Modi) आचार संहिता लागू होने के पहले सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बस्तर दौरा प्रस्तावित है।
तब प्लांट का औपचारिक उद्घाटन हो सकता है। इसके बाद प्लांट राष्ट्रीय बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार होगा। इस प्रवास में प्रधानमंत्री बस्तर को कई सौगात दें सकते हैं। प्लांट की वजह से बस्तर में रोजगार के नए अवसर तैयार होंगे। एनएमडीसी प्लांट एवं अन्य सहयोगी संयत्रो के कारण बस्तर में 30 हजार से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रोजगार मिल सकेगा। एनएमडीसी स्टील प्लांट में ही तीन हजार पदों पर नियुक्तियां होनी हैं । इसमें उच्च से निन्न दर्जे के पद शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

CG Election 2023: मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कलेक्टर-एसपी के साथ ली बैठक, विधानसभा चुनाव को लेकर कहीं यह बड़ी बात

प्लांट के लिए जमीन देने वाले ग्रामीण परिवारों में से एक सदस्य को पहले ही एनएमडीसी नौकरी दे चुका है। ऐसे लोगों की संख्या हजार के करीब है। अब बस्तर के आदिवासी युवाओं को काम की तलाश में बस्तर से बाहर नहीं जाना होगा। एनएमडीसी प्लांट के अलावा इसके (Chhattisgarh News) सहायक उद्योगों में भी रोजगार के अवसर बनेंगे।
ऐसे बूस्ट होगी इकोनॉमी

– प्लांट में होने वाली भर्ती से रोजगार के अवसर बनेंगे।
– सहायक उद्योगों में भी रोजगार मिलेंगे।
– बस्तर की आबादी बढ़ेगी तो दूसरे व्यापार भी बढ़ेंगे।
– हर सेक्टर को प्लांट की वजह से काम मिलेगा।
– देश-विदेश में बस्तर की छवि बदलेगी।
यह भी पढ़ें

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने PM Modi को लिखा पत्र, छत्तीसगढ़ के बकाया 6000 करोड़ रुपए की मांग

बस्तर की बदल सकती है तकदीर

लम्बे समय से नक्सलवाद का दंश झेल रहे बस्तर के लिए यह प्लांट तकदीर बदलने वाला साबित हो सकता है। छत्तीसगढ़ में स्टील प्रोडक्शन के लिए अब तक भिलाई स्टील प्लांट का नाम लिया जाता है लेकिन अब बस्तर भी स्टील प्रोडक्शन के (Jagdalpur News) मानचित्र में उभर चुका है। यहां तैयार होने वाले उच्च गुणवत्तायुक्त स्टील की मांग पूरे देश में होगी।
अब तक यहां के आयरन ओर से पूरे देश और विदेशों में स्टील का प्रोडक्शन होता था लेकिन अब बस्तर के लोहे से बस्तर में ही स्टील आकार लेगा। एनएमडीसी के सीएमडी अमिताव मुखर्जी कहते हैं कि 20 साल पहले हमने बस्तर से जो वादा किया था वो (PM Modi) हम पूरा कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

सरकारी कर्मचारियों को सरकार का तोहफा… राजपत्र में लागू हुआ यह नया नियम, जानकर खिल उठेगा चेहरा

2000 करोड़ से संभाग की सबसे बड़ी टाउनशिप डेवलप होगी

एनएमडीसी में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए प्रबंधन 2000 करोड़ रुपए की टाउनशिप तैयार करने जा रहा है। इसके लिए जमीन तय कर ली गई है। छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड ने इस काम का जिम्मा लिया है।
बताया जा रहा है कि 2025 तक टाउनशिप का काम पूरा हो जाएगा। यह बस्तर संभाग की अब तक की सबसे बड़ी टाउनशिप होगी। इसके अलावा प्लांट के (CG Hindi News) आसपास और भी कई रियल स्टेट प्रोजेक्ट आने वाले हैं जो बस्तर की इकॉनमी को प्रभावित करेंगे।

Hindi News/ Jagdalpur / PM मोदी छत्तीसगढ़ के 30 हजार युवाओं को देंगे रोजगार, सितंबर के पहले सप्ताह में दे सकते हैं बड़ी सौगात

ट्रेंडिंग वीडियो