scriptअब सोशल मीडिया के सहयोग से तय हो रहे युवक युवतियों के रिश्ते | Relationships are now being settled with the help of social media... | Patrika News

अब सोशल मीडिया के सहयोग से तय हो रहे युवक युवतियों के रिश्ते

locationजगदलपुरPublished: May 29, 2023 06:47:19 pm

Submitted by:

Khyati Parihar

CG Marriage News: वर्तमान डिजिटल युग में सोशल मीडिया आज लोगों को आधुनिकता की ओर धकेल रहा है वहीं अब कई समाज में भी सोशल मीडिया के प्रभाव से व्यापक बदलाव देखने को मिल रहा है।

Now the relationship between young men and women is being decided with the help of social media

file photo

Social Media: जगदलपुर। वर्तमान डिजिटल युग में सोशल मीडिया आज लोगों को आधुनिकता की ओर धकेल रहा है वहीं अब कई समाज में भी सोशल मीडिया के प्रभाव से व्यापक बदलाव देखने को मिल रहा है। पहले समाज मे युवक युवतियों की शादी व्याह के लिए योग्य रिश्ते तय करने काफी पापड़ बेलने पड़ते थे।
एक पक्ष का दूसरे पक्ष को जानने के लिए घरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। अब समय बदल चुका है सोशल मीडिया के सहयोग से विवाह योग्य युवाओ की डेटा तैयार कर रिश्ते आसान बना रहे हैं।
यह भी पढ़ें

राजनांदगांव में IPL फीवर.. देश की इन 8 टीमों के बीच होगा महामुकाबला, आज से होगी शुरुआत

जीवनसाथी के चयन में मिल रहा है फायदा

सोशल मीडिया प्लेटफार्म में भेजे जाने वाले बायोडाटा में विवाह योग्य युवक युवतियों की सम्पूर्ण जानकारी दी गई होती है। इस ग्रुप में जुड़े एडमिन और कुछ अन्य लोगों की सलाह और सत्यापन के साथ कई रिश्ते आसानी से बनने लगे हैं। साहू समाज के जिला अध्यक्ष हरि साहू ने बताया कि साहू समाज में कई रिश्ते इसी ग्रुप्स में दिए डेटा के माध्यम से हुई है।
यह भी पढ़ें

दर्दनाक हादसा: NH-30 पर दो ट्रेलर के जबरदस्त भिड़ंत से लगी आग, जिंदा जलकर एक ड्राइवर की मौत

व्हाट्सएप, टेलीग्राम व फेसबुक में बनाये ग्रुप

वर्तमान में विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कई ग्रुप्स बनाये हुए हैं जिनमे व्हाट्सएप, टेलीग्राम, फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया प्रमुख हैं जिनमें हर दिन विवाह योग्य युवक युवतियों के बायोडाटा पेस्ट किये जा रहे हैं। इस ग्रुप से जुड़े अभिभावकों द्वारा इन बायोडाटा के माध्यम से अपनी मन पसंद रिश्ते ढूंढने के प्रयास कर रहे हैं।
समाज में सूचना देने का आसान साधन

सोशल मीडिया प्लेटफार्म इतनी सुविधा जनक हो चुकी है कि यह समाज को एकजुट रखने और सूचनाओं के आदान प्रदान करने में भी आसान साधन बन गया है। कई सामाजिक गतिविधियों की जानकारी को पहुंचाने के लिए भी सोशल मीडिया काम आ रहा है। यही वजह है कि समाज के कार्यक्रम और सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने में आज सोशल मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है।
– सामाजिक संगठन को मजबूत करने में सोशल मीडिया निभा रही है अहम भूमिका।

– सामाजिक सूचनाओं के आदान प्रदान में भी सोशल मीडिया आसान प्लेटफार्म।

यह भी पढ़ें

हवलदार ने राज्यपाल को लिखा पत्र, कहा- ट्रांसफर रद्द नहीं हुआ तो परिवार समेत करूंगा आत्मदाह, कांग्रेस एमएल पर लगाया आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो