scriptसरकार हमारी निजता का उल्लंघन कर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रख रही है नजर – भाटिया | Social Activist Bela Bhatia Allegations on Chhattisgarh Government | Patrika News

सरकार हमारी निजता का उल्लंघन कर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रख रही है नजर – भाटिया

locationजगदलपुरPublished: Oct 31, 2019 11:13:12 pm

Submitted by:

CG Desk

कनाडा स्थित टोरेंटो विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता से मिली थी जानकारी ।

सरकार हमारी निजता का उल्लंघन कर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रख रही है नजर - भाटिया

सरकार हमारी निजता का उल्लंघन कर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रख रही है नजर – भाटिया

जगदलपुर । छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर में लंबे समय से सक्रिय सामाजिक व लीगल एक्टिविस्ट बेला भाटिया ने बयान जारी करते हुए कहा है कि सरकार उनकी व कुछ अन्य के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नजर रख रही है। यह सीधा- सीधा संविधान प्रदत निजता का उल्लंघन है।
बेला भाटिया ने कहा कि इस बात की जानकारी उन्हें कनाडा स्थित टोरेंटो विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता से मिली थी। यह शोधकर्ता पूरे विश्व में नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा को लेकर सजग रहने वाली संस्था के साथ जुडकऱ कार्य कर रहे हैं। उन्हें वाट्सएप ने यह बताया था कि विश्व भर के कुछ राष्ट्र जिसमें भारत भी शामिल है।उन्होंने बताया डेढ़ हजार से अधिक लोगों के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक साफ्टवेयर के जरिए निगरानी रखी जा रही है।
बेला भाटिया ने कहा कि वे बस्तर में लंबे अरसे से संवैधानिक तरीके से कार्य कर रही हैं। यह उनकी निजता का उल्लंघन है। ज्ञात हो कि दो दर्जन से अधिक मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और पत्रकारों ने पुष्टि की है कि उन्हें मैसेजिंग व्हाट्सएप पर एक स्पाइवेयर द्वारा लक्षित किया गया था। उनमें से कुछ ने सुझाव दिया कि भारतीय सरकारी एजेंसियां निगरानी में शामिल हो सकती हैं।
आपको बता दें जिन तीन वकीलों को निशाना बनाया गया था वे भीमा कोरेगांव मामले में सुरक्षा उल्लंघन से जुड़े थे। इसमें 10 मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को पिछले साल प्रतिबंधित माओवादी संगठन के साथ संबंधों के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
bela bhatia

ट्रेंडिंग वीडियो