scriptजान जोखिम में डालकर सेल्समेन राशन का कर रहा वितरण | The salesman is distributing ration by risking his life | Patrika News
जगदलपुर

जान जोखिम में डालकर सेल्समेन राशन का कर रहा वितरण

उचित मूल्य दुकान के भवन की हालत जर्जर
राशन की सुरक्षा के लिए झिल्ली बनी सहारा
बड़ी दुर्घटना होने की राह ताक रहा जिला प्रशासन

जगदलपुरJan 15, 2023 / 09:37 pm

Kunj Bihari

उचित मूल्य दुकान के भवन की हालत जर्जर

उचित मूल्य दुकान के भवन की हालत जर्जर

नारायणपुर। जिला मुख्यालय से लगे हलामी मुंजमेटा में संचालित उचित मूल्य दुकान के भवन की हालत अत्यंत जर्जर हो गई है। इस भवन की छत उखड़कर गिरने लगी है। इसके साथ दीवारों में बड़ी दरारें आ गई है। इसके बावजूद सेल्समेन जान जोखिम में डालकर ग्रामीणों को राशन वितरित करने में लगा हुआ है। लेकिन जिला प्रशासन उचित मूल्य दुकान के लिए नवीन भवन स्वीकृत करने में कोई रुचि नहीं दिखा रहा है। इस लापरवाही के चलते उचित मूल्य दुकान में सेल्समेन सहित ग्रामीणों के साथ बड़ी दुर्घटना होने का अंदेशा बना हुआ है। इसके बावजूद इस पर किसी का ध्यान नही जा रहा है। वही जर्जर हुए भवन राशन को सुरक्षित रखने के लिए झिल्ली मात्र एक सहारा बना हुआ है। जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय से करीब 12 किलोमीटर दूर ओरछा मार्ग पर सड़क किनारे हलामी मुंजमेटा में शासकिय उचित मूल्य दुकान का संचालन किया जाता है। इस उचित मूल्य दुकान का संचालन 1988 में बने भवन में आज भी हो रहा है। इससे 35 साल से उचित मूल्य दुकान का संचालन इसी भवन में हो रहा है। लेकिन 35 साल का लंबा समय बीतने के कारण उचित मूल्य दुकान के भवन की हालत दयनीय हो गई है। इस भवन के अंदर एवं ऊपर से छत उखड़ गईं है। इससे भवन की छत में सरिया दिखाई देने लगा है। वही भवन की दीवारों में दरारें पड़ गई है। इसके साथ ही फर्श को चुंहो ने जगह-जगह बड़े बड़े गढ्ढे कर दिए है। वही भवन के सामने लगे गेट ने भी दम तोड़ दिया है। इस तरह उचित मूल्य दुकान का भवन अपने बदहाली के आंसू बहा रहा है। इस भवन की हालत को संज्ञान में लेकर सेल्समेन छत को झिल्ली से कवर कर दिया है। वही सामने गेट को भी झिल्ली से बंद कर दिया है। इससे हलामी मुंजमेटा में अन्य भवन नहीं होने के चलते सेल्समेन जान जोखिम में डालकर सार्वजनिक वितरण प्रणाली का राशन उपभोक्ताओं को वितरित करने में लगा हुआ है। इससे सेल्समेन के साथ सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ता के साथ बड़ी दुर्घटना होने का अंदेशा बना हुआ है। इसके बावजूद इस पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है।
अधिकारियों का होता है आवागमन

जिला मुख्यालय से ओरछा जाने वाले मार्ग में हलामी मुंजमेटा उचित मूल्य का संचालन सड़क किनारे होता है। इस मार्ग से जिले के सभी आलाधिकारियों का ओरछा सहित अन्य गांव में आना- जाना लगा रहता है। इसके बावजूद भवन की दयनीय हालत पर किसी की नजर नही जाना समझ से परे जान पड़ता है। इससे अंदाज लगाया जा सकता है कि जिला प्रशासन बड़ी दुर्घटना होने की राह ताक रहा है।
“सभी कराया गया अवगत”

उचित मूल्य दुकान की भवन की जर्जर हालत को लेकर ग्राम पंचायत से लेकर अधिकारियों को अवगत कराया गया है। लेकिन किसी के द्वारा नये भवन को लेकर कोई पहल नही की जा रही है। इससे जर्जर भवन में बैठकर राशन वितरित किया जा रहा है।
रामूराम, सेल्समेन उचित मूल्य दुकान

Home / Jagdalpur / जान जोखिम में डालकर सेल्समेन राशन का कर रहा वितरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो