नए साल के साथ आरएएस अफसरों के लिए खुशखबरी, 15 आरएएस को आईएएस में मिलेगा प्रमोशन

प्रदेश ने केन्द्र को भेजा प्रस्ताव

By: Shadab Ahmed

Published: 04 Jan 2018, 10:00 PM IST

जयपुर। नए साल के साथ ही राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अफसरों के लिए खुशखबरी भी आई है। राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 15 अफसरों का आईएएस बनने का सपना इस साल पूरा होगा। इसके लिए राज्य सरकार ने प्रस्ताव केन्द्र को भेज दिया है। कार्मिक विभाग और मुख्य सचिव स्तर पर इसे लेकर मंत्रणा हो चुकी है। वहीं इसके लिए डीओपीटी और यूपीएससी का 1 जनवरी 2017 की स्थिति में 56 वर्ष से कम होने की योग्यता तय है। इसके अनुसार 1989 बैच के 15 अफसर आईएएस बनने के दावेदार है। एसीआर अच्छी होने पर ही इनके प्रमोशन की राह आसान होगी।

 

यह भी पढें : अलमारी में पत्थर के नीचे बना था टैंक, जब खोला तो देखकर पुलिस टीम रह गई दंग

 

दिवाकर के लिए आखिरी मौका

सूत्रों ने बताया कि एकल पट्टा प्रकरण में आरोपित आरएएस निष्काम दिवाकर का आईएएस बनने का यह आखिरी मौका होगा। इस बार भी दिवाकर के लिए 1 पद सुरक्षित रखा जाएगा। यदि मार्च 2019 से पहले वे आरोपमुक्त हो गए तो उनका प्रमोशन तय होगा। ऐसा नहीं होने पर आयु अधिक होने से आगे उन्हें मौका नहीं मिल पाएगा। वहीं रेट में याचिका लगाकर वरिष्ठता संशोधित करते हुए 2016 की रिक्तियों के विरुद्ध आईएएस में प्रमोशन की मांग करने वाली आरएएस रेणु जयपाल के लिए भी इस बार मौका है।

 

यह भी पढें : जयपुर में हाथियों के साथ यहां बिताए ऐसे पल


1989 बैच के हैं ये पहले 15 अधिकारी

1. मोहनलाल यादव, 2. के.बी.पंड्या, 3. महेन्द्र सोनी, 4. वी.पी. सिंह प्रथम, 5. शैली किसनानी, 6. के.के.शर्मा, 7. सुषमा अरोड़ा, 8. चेतन देवड़ा, 9. रेणु जयपाल, 10. राजेन्द्र कृष्ण , 11. उज्ज्वल राठौड़, 12. यू.डी. खान, 13. रश्मि गुप्ता, 14. वंदना सिंघवी, 15. चित्रा गुप्ता।

 

यह भी पढें : पद रिक्त नहीं फिर भी खान महाघूसकांड में फंसे आईएएस सिंघवी का एसीएस में होगा प्रमोशन!


इस साल होंगे 18 आईएएस सेवानिवृत्त

प्रदेश में वर्तमान में 253 आईएएस अफसर है। जबकि कॉडर क्षमता करीब 313 की है। इस साल प्रदेश कोटे से 15 आईएएस मिलेंगे तो वहीं करीब 18 अफसर इस साल सेवानिवृत्त भी हो जाएंगे। गौरतलब है कि केन्द्र ने 2016 की आईएएस परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले दस अफसरों को राजस्थान भेजा है। वहीं गत वर्ष राजस्थान प्रशासनिक सेवा से 16 और अन्य सेवा से दो अफसरों का आईएएस में प्रमोशन हुआ था।

Shadab Ahmed Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned